मंगल दोष को कैसे सुधारा जा सकता है?

मंगल दोष या योग, mangal dosh, manglik dosh

मंगल सुखी वैवाहिक जीवन और संबंध का कारक है। विवाह में मंगल की ऊर्जा दंपत्ति के बीच उत्साह और उमंग का उत्सर्जन करती है। हालांकि, जब गलत स्थान पर स्थानांतरित होता है, तो यह ग्रह भारी विनाश भी ला सकता है। शादी से पहले कुंडली मिलन के दौरान मंगल दोष या योग की गणना अवश्य की जाती है। मंगल दोष या योग को कुज दोष, भौम दोष आदि नामों से भी जाना जाता है। दक्षिण भारत में इसे कालत्र दोष के नाम से जाना जाता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष या योग होता है उसे मांगलिक कहा जाता है। 

जब वर-वधू के जन्म कुण्डली में के मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें भाव में होता है तो मंगल दोष या योग उतपन्न होता है। हालाँकि, दक्षिण भारत में, यदि कुंडली के द्वितीय भाव में भी मंगल हो तो यह मांगलिक दोष का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में जातक के वैवाहिक जीवन में रुकावटें उतपन्न हो सकती हैं। यह समस्या किसी व्यक्ति के जीवन में तभी आती है जब मंगल किसी शुभ ग्रह की दृष्टि में न हो। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि ग्रह पर शुभ ग्रहों की दृष्टि हो या बुध, बृहस्पति और शुक्र की युति हो तो वैवाहिक जीवन घातक नहीं माना जाता है।

यह भी पढ़ें: जानिए आपकी हथेली पर धन रेखा आपके विषय में क्या कहती है

जन्म कुंडली के भाव

कुंडली के पहले, दूसरे, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें भावों की गणना करने से वैवाहिक जीवन विषय में ज्ञात होता है। इस तरह पहला भाव स्वास्थ्य का प्रतीक है, दूसरा भाव धन का प्रतीक है, तीसरा परिवार, भाषण और शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। चौथा भाव सुख और भौतिक सुखों का प्रतिनिधित्व करता है, और सप्तम अथवा सांतवा भाव वैवाहिक जीवन और साथी के साथ संबंध का प्रतिनिधित्व करता है।

इस प्रकार अष्टम या आठवां भाव कन्या के लिए सौभाग्य का कारक होता है। यह भाव कन्या के पति और स्वयं की उम्र को भी दर्शाता है। यह खुशी के कारक का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही, ज्योतिषीय ग्रंथों में यह भी दिया गया है कि मंगल दोष परिहार स्वयं मंगल दोष को नष्ट नहीं कर सकता है। हालाँकि, यह इसकी तीव्रता को कम जरूर कर सकता है। फिर भी, कुछ विशेष परिस्थितियों में जातक की कुंडली में मांगलिक दोष स्वतः कम या रद्द हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सकारात्मक रहने और निराशाओं से बचने के कुछ खास तरीके

मंगल दोष- मंगल की स्थिति का प्रभाव

जब मंगल इन चार राशियों में होता है तो यह कोई अशुभ या नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है।

  • मेष राशि
  • कर्क
  • तुला
  • मकर राशि
  • इसके साथ ही जब मंगल अपनी ही राशि यानी मेष और वृश्चिक में या उच्च राशि यानी मकर राशि में स्थित होता है, तब यह कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है और इस प्रकार, यह मंगल दोष को निरस्त कर देता है।
  • जब पीड़ित घरों में सूर्य, चंद्रमा और बृहस्पति जैसे मित्र ग्रहों की उपस्थिति होती है, तब भी यह योग मंगल दोष को रोकता है।
  • इसके अतिरिक्त, जब मंगल कर्क राशि की तरह नीच राशि में होता है तब यह दोष का रूप नहीं लेता है।
  • जब बुध यानि मिथुन और कन्या राशि में मंगल दोष शून्य हो जाता है। जब जातक की कुंडली में पीड़ित घर का स्वामी त्रिशूल में स्थित होता है, तब भी यह दोष को निरस्त कर देता है।
  • जब चंद्रमा जन्म कुंडली के केंद्र भाव में होता है, तब मंगल दोष नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: एक बेहतर नौकरी कैसे प्राप्त करें और वर्तमान नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें, लीजिए ज्योतिष परामर्श

इसी तरह, जब मंगल निम्नलिखित स्थितियों में से एक में होता है, तो यह मंगल दोष नहीं बनाता है।

  • पहले भाव और मेष राशि में
  • चौथे या चतुर्थ भाव और वृश्चिक राशि में
  • सांतवें या सप्तम भाव और मकर राशि में
  • आठवें या अष्टम भाव और कर्क या कुम्भ राशि में
  • बारहवें भाव और धनु राशि में

मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव

कुण्डली में अशुभ स्थिति में होना विनाश का कारण बनता है। अन्यथा, किसी शुभ ग्रह या स्थिति की दृष्टि में कमजोर मंगल, या सूर्य के साथ वक्री होना दोषपूर्ण नहीं माना जाता है।

उत्तर-भारतीय परंपरा के अनुसार , मंगल दोष तब होता है जब यह पहले भाव में या लग्न भाव में होता है। जबकि, दक्षिण भारत में, जब मंगल जन्म कुंडली के दूसरे भाव में होता है, तब दोष माना जाता है।

आधुनिक ज्योतिषियों के अनुसार लग्न द्वितीय भाव में स्थित होने से मंगल दोष का कारण बनता है। आधुनिक विद्वानों के मतानुसार स्त्री और पुरुष दोनों की कुंडली में मंगल दोष होता है। किसी महिला की कुंडली में पहले, दूसरे, चौथे, पांचवें, सातवें, आठवें और बारहवें भाव में मंगल की स्थिति मंगल दोष बनाती है।

यह भी पढ़ें: कुछ भारतीय परंपराएं और उनके पीछे के वैज्ञानिक कारण

स्त्री के लिए अष्टम भाव का महत्व सातवें भाव से कम नहीं होता है, क्योंकि यह भाव स्त्री के कुंडली में मंगल का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, अपने पति के साथ संबंध और आनंद के लिए, एक महिला की जन्म कुंडली में आठवें भाव की ग्रह स्थिति का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।

इस प्रकार, 12 लग्न (मेष से मीन) से केवल 72 स्थितियों में मंगल की स्थिति मंगल दोष बनाती है। हालाँकि, यदि हम दूसरे भाव से मंगल की स्थिति की गणना करते हैं, तो यह 60 स्थिति को उलट देता है। इसलिए मंगल दोष केवल 12 स्थितियों में ही प्रभावी रहता है।

अपने घर पर विशेषज्ञ ज्योतिषियों के साथ मंगल दोष निवारण पूजा बुक करें।

निष्कर्ष

मंगल दोष के सैद्धांतिक पक्ष के साथ-साथ व्यावहारिक और पारंपरिक पहलुओं का भी अध्ययन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सदियों से, कई विद्वानों और चिकित्सकों ने मंगल दोष से जुड़ी कई मान्यताओं, अवधारणाओं, नियमों और कई प्रकार के शोध का अध्ययन किया है।

सटीक रूप से, भारत के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों की राय के अनुसार, संबंधित व्यक्ति के लिए इसके प्रभाव और इलाज को निर्धारित करने के लिए लग्न कुंडली और चंद्रमा और शुक्र कुंडली से मंगल दोष की गणना की जाती है।

यह भी पढ़ें: आपके हाथ पर प्यार की रेखा आपके बारे में क्या बताती है!

कुंडली में इन दोनों ग्रहों की स्थिति के अनुसार चंद्रमा और शुक्र की कुंडली बनती है। हमारे कुछ विद्वानों का मानना ​​है कि मंगल दोष की गणना सप्तमेश या सातवें भगवान से भी की जानी चाहिए। जिस भाव में सप्तमेश जिस भाव में स्थित हो उस भाव से जब मंगल 1,4,7,8 और 12वें भाव में हो तो मंगल दोष बनता है। हालांकि, फिलहाल लोग इस विश्लेषण पर विश्वास नहीं कर रहे हैं।

अधिकतर, यह देखा गया है कि यहां हर दूसरे या तीसरे व्यक्ति की जन्म कुंडली में मंगल दोष होता है। जबकि, हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों के अनुसार , यह पाया गया है कि लाखों में से लगभग दस ऐसे हैं जो पूर्ण मंगलीकोष से प्रभावित हैं।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 4,786 

Posted On - September 28, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 4,786 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation