आपके हाथ पर प्यार की रेखा आपके बारे में क्या बताती है!

Posted On - September 21, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 143 

हाथ में प्यार की रेखा, love line in hand, AstroTalk Blog, palm reading

हमारे पास प्यार के लिए कई ऐप होने के बावजूद, ‘प्यार’ खोजना सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक लगता है, यह कार्य ऐसा है जैसे भूसे के ढेर में सुई ढूंढ़ना? लेकिन हो सकता है, स्वयं के लिए मनचाहा प्रेम-जीवन प्राप्त करने की चाभी आपकी हथेली में छिपी हो? आखिर हाथ पर प्यार की रेखा कौन नहीं चाहता है? हाथ पर प्यार की रेखा आपके जीवन में आपके व्यक्तित्व को और आपके प्रेम जीवन को दर्शाता है।

हम सभी का व्यक्तित्व जीवन में अलग-अलग भूमिका निभाता हैं। साथ ही हमारा व्यक्तित्व ही है जो हमें प्रेम करने के लिए प्रेरित करता है। आप सबको यह कभी न कभी आभास हुआ होगा कि जब प्यार की बात आती है, तो हम अक्सर अपने विपरीत खड़े व्यक्ति को इस आधार पर आंकते हैं कि उनका व्यक्तित्व हमारे साथ कितना सकारात्मक है। किन्तु इन सबसे पहले, हमें अपने व्यक्तित्व को समझना होगा। और इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके हाथ पर प्यार की रेखा या प्रेम रेखा या हृदय रेखा आपकी सहायता करती है। हाथ पर प्यार की रेखा आपके प्रेम जीवन को विस्तारपूर्वक आपके समक्ष एक मानचित्र रखती है।

हथेली पर हृदय रेखा

आपके व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानने के बहुत तरीके हैं (जैसे व्यक्तित्व के विषय में जानने के लिए अपने पैर के अंगूठे के आकार का विश्लेषण करना) और उनमें से एक है हस्तरेखा अध्ययन करना या हस्तरेखा शास्त्र। हथेली पढ़ना भविष्यवाणी की एक विश्व-विख्यात विद्या है, जो आपके भविष्य के विषय में भविष्यवाणी करने के लिए हथेली पर रेखाओं के आकार और एक दूसरे के साथ उनके संबंध पर प्रकश डालती है। हथेली की चार मुख्य रेखाएं होती हैं- हृदय रेखा, भाग्य रेखा, मस्तिष्क रेखा एवं जीवन रेखा। और इस आलेख में हम विशेष रूप से हृदय रेखा या प्रेम रेखा पर ध्यान देंगे।

चूंकि प्रेम रेखा अलग-अलग आकार और लंबाई की हो सकती है, इसलिए उनका अर्थ और हमारा व्यक्तित्व उनके अनुसार बदलता है। हाथ की प्रेम रेखा उंगलियों के नीचे के करीब स्थित होती है। यह हथेली के किनारे से शुरू होता है और कुछ लोगों के लिए पूरी हथेली पर चल सकती है। यह कभी-कभी तर्जनी या मध्यमा उंगली पर भी समाप्त होती हैं। प्रेम रेखा दोनों तरफ सीधी या घुमावदार हो सकती हैं। कुछ हाथों में एक प्रेम रेखा होती है जो बहुत गहरी और साफ़ होती है जबकि कुछ की हृदय रेखा हल्की, और ध्यान से देखने पर मिलती हैं।

तो इसके साथ ही, आइए हाथ पर विभिन्न प्रकार की प्रेम रेखाओं को देखें और वह आपके बारे में क्या व्यक्त करते हैं, यह जानते हैं।

1. अगर आपकी प्रेम रेखा छोटी है 

यदि आपके पास एक छोटी प्रेम रेखा है, जिसका अर्थ है कि अनामिका के पास या अनामिका और मध्यमा उंगली के बीच समाप्त होती है, तो आप एक स्व-व्यस्त व्यक्ति हैं। आप आत्म-केंद्रित भी हो सकते हैं और जब प्रेम की बात आती है तो हो सकता है कि आपके पास सबसे अच्छा भाग्य न हो। इस बात से ऐसा लगता है कि आप ज्यादातर समय अकेले रहते हैं, जो अधिकतर समय सच है। इसके अलावा, आप वास्तव में प्यार के लिए लोगों से संपर्क करने की कोशिश नहीं करते क्योंकि आपको लगता है कि आप इसके लायक नहीं हैं। हालाँकि, एक छोटी प्रेम रेखा होना आपको आत्म-प्रेम में बेहतर बनाता है। आप खुद से प्यार करने के लिए बड़े उत्सुक होते हैं।

यह भी पढ़ें: हल्दी का महत्व एवं ज्योतिषीय लाभ

छोटी प्रेम रेखा वाले लोगों को प्यार में अपनी किस्मत आजमाने से नहीं कतराना चाहिए। हालाँकि, यह तथ्य है कि आप पहले प्रयास में प्यार पाने में सफल नहीं होंगे, इस प्रकार आपको चीजों को धीमी गति से शुरू करना चाहिए और किसी व्यक्ति को समझने में अधिक समय लगाना चाहिए।

 हाथ पर प्यार की रेखा

2. यदि आपकी प्रेम रेखा लंबी है

लंबी प्रेम रेखा वह होती है जो एक तरफ के हथेली के किनारे से शुरू होकर दूसरी तरफ की हथेली तक फैली होती है। पुरुषों के लिए लंबी प्रेम रेखा होने का मतलब है कि आप बहुत ही रोमांटिक व्यक्ति हैं और बिना ज्यादा मेहनत किए किसी को भी विशेष बोध करा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर महिलाओं के लिए लंबी प्रेम रेखा होने का मतलब है कि आप प्यार में निष्ठावान हैं। हालांकि लंबी प्रेम रेखा भी प्रेम जीवन में बड़ी उथल-पुथल का भी संकेत है। लंबी प्रेम रेखा होने का मतलब है कि आप आसानी से आहत हो सकते हैं और लंबे समय तक दिल टूटने से उबर नहीं पाएंगे। 

यह भी पढ़ें: सकारात्मक रहने और निराशाओं से बचने के कुछ खास तरीके

एस्ट्रोटॉक ज्योतिषियों का सुझाव है कि ऐसे लोगों को संबंध बनाने से पहले सभी परिदृश्यों का पता लगाना चाहिए। उन्हें अपने और अपने पार्टनर के बीच गलतफहमी को बढ़ने नहीं देना चाहिए।

 हाथ पर प्यार की रेखा

3. एक किनारे से थोड़ा नीचे समाप्त होता है

यदि आपकी प्रेम रेखा हाथ के दाहिने किनारे (दाहिने हाथ) से थोड़ा नीचे या तर्जनी के पास कहीं समाप्त होती है, तो इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में भरपूर प्यार का आनंद लेंगे। इस प्रेम रेखा का होना आपको एक ऐसा व्यक्ति बनाता है जो निष्ठावान होता है और कई रिश्तों में मूर्ख बनाना पसंद नहीं करता है। आप एक के प्रति वफादार रहना पसंद करते हैं और अपना शेष जीवन उनके साथ बिताना चाहते हैं। इस रेखा के होने से आपके साथी से आपकी अपेक्षाएं भी बढ़ जाती हैं। आप थोड़े स्वप्निल(स्वप्न देखने वाले) हैं और वह सब कुछ करना चाहते हैं जो आधुनिक जोड़े एक साथ करते हैं।

यह भी पढ़ें: पैर पर काला धागा बांधने के फायदे

जबकि प्यार के मामले में आपके व्यक्तित्व में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी अपेक्षाएं आपके साथी को ऐसा महसूस न कराएं कि वह आपको सब कुछ प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं।

 हाथ पर प्यार की रेखा

4. यदि रेखा तर्जनी और मध्यमा अंगुली के बीच समाप्त होती है

यदि आपकी हृदय रेखा तर्जनी और मध्यमा के बीच समाप्त होती है, तो यह सच्चे प्यार की निशानी है। आप अपने जीवन में जिससे भी प्यार करेंगे, आप उन्हें पूरे दिल से प्यार करेंगे। आप एक ऐसे इंसान हैं जो अपने साथी को खुश देखने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। आप अपने साथी की इच्छाओं और सपनों का समर्थन करने में सक्षम हैं और उन्हें विशेष महसूस कराने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। प्यार के अलावा, आप सुनिश्चित करते हैं कि वह हर तरह की विलासिता का आनंद लें और इस तरह अपने सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करें। आप एक प्यारी आत्मा हैं जो चीजों को ठीक करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस व्यक्ति ने आपको कितना चोट पहुंचाई है।

यह भी पढ़ें: सूर्य को जल अर्पण करने के पीछे ज्योतिषीय महत्व एवं मूल्य

हालाँकि, कभी-कभी यह लोग अपने भागीदारों को भौतिक संपत्ति प्रदान करने में बहुत अधिक व्यस्त हो जाते हैं। उन्हें लगता है कि खुद को रिश्ते के लायक बनाने का यही एकमात्र तरीका है। हालाँकि, यह प्रवृत्ति सच नहीं है।

 हाथ पर प्यार की रेखा

5. यदि आपकी प्रेम रेखा घुमावदार है – ऊपर की ओर

हाथ पर दिल की रेखा उंगलियों की ओर घुमावदार है तो वह आपको वाचन और भाषण में अच्छा बनाता है। यदि आप प्रेम पत्र लिखते हैं? तो यह निश्चित रूप से आपकी खूबी है। घुमावदार जीवन रेखा होने से आपको एक पुराने जमाने में प्रेम करने वाला व्यक्तित्व बनाता है। आप न केवल वफादार हैं बल्कि उस व्यक्ति की बहुत परवाह करते हैं जिसे आप अपना कहते हैं। यह लोग आमतौर पर बहुत बात करते हैं और बिना किसी झिझक के अपने दिल की बात कहने में सक्षम होते हैं। व्यक्तिगत रूप से, प्रेम रेखा वाले लोग जो ऊपर की ओर झुके होते हैं, वह खुद को पहले रखते हैं और अपने दिल की रक्षा करते हैं, जबकि प्यार के लिए बेबाक रहते हैं। आप ऐसे व्यक्ति हैं जो जानते हैं कि उन्हें दूसरों की देखभाल करने के लिए खुद की भी देखभाल करने की आवश्यकता है। 

यह भी पढ़ें: अच्छी नींद के लिए 7 ज्योतिषीय उपाय

एस्ट्रोटॉक ज्योतिषियों का सुझाव है कि आपको प्यार की समझदारी का प्रचार करना चाहिए जो आपके पास है। बाहर के लोग भाग्यशाली होंगे जो इसे आप से सुनेंगे।

 हाथ पर प्यार की रेखा

6. यदि आपकी प्रेम रेखा सीधी है

आप रिश्ते के मामलों में काफी सतर्क हैं। आप चाहते हैं कि आपके विचारों को हर कोई अपनाए। आप रिश्ते को इस तरह से ढालना चाहते हैं जो आपको सुकून दे। यह व्यक्तित्व शुरू में काम कर सकता है, लेकिन लंबे समय तक, यदि यह आदत आपको नियंत्रित करती है तो आप ऐसे व्यक्ति में बदल जाएंगे जिसे प्यार करना मुश्किल होता है। वहीं दूसरी ओर यदि प्रेम रेखा में किसी प्रकार का विराम न हो तो इसका अर्थ है कि आप शर्मीले और प्रेम में स्थिर हैं। आप अपने साथी के साथ एक सामंजस्यपूर्ण परिवार का पालन-पोषण करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए आपकी हथेली पर धन रेखा आपके विषय में क्या कहती है

जिन लोगों की प्रेम रेखा सीधी होती है, उन्हें रुके रहने के साथ अपने जिद्दी रवैये को छोड़ देना चाहिए। आपकी राय अहंकार से प्रेरित नहीं होनी चाहिए बल्कि तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए और ऐसी स्थिति में क्या करना सही है वह सोचना चाहिए।

 हाथ पर प्यार की रेखा

7. अगर आपके हाथ की प्रेम रेखा हथेली की ओर मुड़ी हुई है

यदि प्रेम रेखा हथेली की ओर मुड़ी हुई हो तो यह नकारात्मक और कमजोर चरित्र का संकेत है। प्यार में आप दूसरे व्यक्ति को असहज महसूस करा सकते हैं। आप बहुत आसानी से अपनी प्रेम भावनाओं का पीछा करने और व्यक्त करने की हिम्मत नहीं करते हैं। यह या तो इसलिए हो सकता है क्योंकि आप शर्मीले हैं या फिर अहंकारी हैं। आपको इस गूढ़ रवैये से दूर रहने की जरूरत है ताकि आप अपने आप को सबसे अच्छे प्यार का आनंद लेने में मदद कर सकें। ऐसा करने से आप उन उतार-चढ़ावों से सुरक्षित रहेंगे जो प्यार और रिश्ते की बात करते समय आप पर हावी हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना खरीदने का सबसे अच्छा दिन

अधिक के लिए, हमें Instagram पर खोजें  । अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें  ।

 144 

Our Astrologers

1400+ Best Astrologers from India for Online Consultation

Copyright 2021 CodeYeti Software Solutions Pvt. Ltd. All Rights Reserved