ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना खरीदने का सबसे अच्छा दिन

Posted On - September 6, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 272 

सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

सोना विश्व की सबसे कीमती धातुओं में से एक है। अपने भौतिक मूल्यों के अलावा, भारत देश में ‘सोना’ अपने धार्मिक मूल्यों के लिए भी जाना जाता है वः इसलिए क्योंकि यह भारत में मनाए जाने वाले कई त्योहारों का हिस्सा बन जाता है। और इस प्रकार, सोना खरीदते समय, लोग आमतौर पर  सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त या सोना खरीदने के लिए  सबसे अच्छा दिन जैसी जानकारी पर भरोसा करते हैं। इसलिए, कीमती धातु के बारे में आपके सभी भ्रमों को दूर करने के लिए, हमारे पास आपके लिए यह ब्लॉग है जो सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त से लेकर से लेकर एक बार खरीदने के बाद सोने के उपयोग के बारे में सब कुछ विस्तार से बताएगा। ज्योतिष शास्त्र में सभी कार्य के लिए शुभ मुहूर्त होता निर्धारित है, इसी प्रकार सोना खरीदने के लिए भी शुभ महूर्त निर्धारित है।

शुभ मुहूर्त पर सोना खरीदने का महत्व

भारत में आमतौर पर त्योहार, शादी, जन्मदिन आदि अवसरों पर सोना खरीदा जाता है। हालांकि हम में से कई लोग कीमती धातु खरीदने से पहले अच्छा दिन या शुभ मुहूर्त नहीं देखते हैं, ऐसा होता है, लेकिन ज्योतिषी हमें सोने को खरीदने से पहले शुभ मुहूर्त की जांच करने की सलाह देते हैं। वह इसलिए है क्योंकि सोने को केवल धातु के रूप में नहीं, बल्कि दीर्घकालिक या लंबे समय तक निवेश के रूप में माना जाता है। और किसी शुभ मुहूर्त पर सोना खरीदना इस निवेश को सुरक्षित रख सकता है।

यह भी पढ़ें:  ज्योतिष के अनुसार कम से कम सबसे रोमांटिक राशियाँ

हमारे ज्योतिषियों के अनुसार, महत्व की कोई भी चीज और अधिक भौतिकवादी मूल्य एक दीर्घकालिक निवेश है। चाहे वह घर हो, कार हो या सोना हो, यह कुछ चीजें हैं जिन्हें हम नियमित रूप से नहीं खरीदते हैं और जब हम यह कार्य करते हैं, तो हमें यह सुनिश्चित करने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए कि वह न केवल सर्वोत्तम गुणवत्ता के हों बल्कि सही समय पर खरीदे भी जाते हैं। हमारे ज्योतिषी बताते हैं, कि आपको केवल शुभ दिन पर ही सोना खरीदना चाहिए, लेकिन अगर जल्दी है, तो आप उस दिन के शुभ काल  के दौरान खरीद सकते हैं। ज्यादातर दिनों पर शुभ समय होता है, जब आप सोना खरीद सकते हैं। और आप इसके विषय में केवल ज्योतिषी से बात करके जान सकते हैं ।

2021 में सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त 

इससे पहले कि हम सोना खरीदने के लिए  सबसे अच्छा दिन या शुभ मुहूर्त देखें , हमें पहले यह देखना चाहिए कि 2021 में सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छी तारीखें कौन-कौन सी हैं। 2021 में सोना खरीदने के लिए कई  शुभ मुहूर्त उपस्थित हैं  निश्चित रूप से, उनमें से कुछ चले गए हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय है कि आपके पास खरा सोना प्राप्त हो। 

पोंगल14 जनवरी 2021, गुरुवार
गुडी पडवा13 अप्रैल 2021, मंगलवार
उगादी13 अप्रैल 2021, मंगलवार
बैसाखी14 अप्रैल 2021, बुधवार
अक्षय तृतीया14 मई 2021, शुक्रवार
ओणम/तिरुवोनम21 अगस्त 2021, शनिवार
नवरात्रि7 अक्टूबर – 15 अक्टूबर 2021
दशहरा15 अक्टूबर 2021, शुक्रवार
करवा चौथ24 अक्टूबर 2021, रविवार
धनतेरस2 नवंबर 2021, मंगलवार

उपरोक्त सूची में, पोंगल या धनतेरस जैसे त्योहार, सोना खरीदने के लिए अत्यधिक शुभ दिन हैं। इन त्योहारों पर सोना खरीदना न केवल धातु की रक्षा करता है बल्कि पहनने वाले को बुरी ऊर्जा और किसी भी तरह की नकारात्मकता से भी बचाता है। अगर आप आने वाले महीनों में शादी करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इन दिनों में शादी के लिए सोना खरीदने पर विचार कर सकते हैं ।

क्या नवरात्री में सोना खरीद सकते हैं?

नवरात्रि में भी सोना खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। नवरात्रि पूरे भारत में खासकर गुजरात और बंगाल में मनाया जाने वाला नौ दिनों का त्योहार है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है और यह नौ दिन देवी दुर्गा को समर्पित हैं। त्योहार के दौरान, लोग ने सोने से बने आभूषणों सहित बढ़िया कपड़े खरीदते हैं, इस प्रकार इस अवधि के दौरान धातु की मांग में उछाल आता है। 7 अक्टूबर 2021 से 15 अक्टूबर 2021 तक शुरू होने वाला यह 9 दिवसीय उत्सव सोना खरीदने के लिए एक अत्यंत शुभ समय है । 

नवरात्रि के साथ दशहरा का त्योहार है। यह त्योहार न केवल रावण पर भगवान श्री राम की जीत का प्रतीक है बल्कि राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत का भी प्रतीक है। फिर से, यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और हमें सोना खरीदने का शुभ समय देता है।

पुष्य नक्षत्र में सोना खरीदना 

नक्षत्र, जो नहीं जानते हैं, नक्षत्र आपके जन्म के समय चंद्रमा से गुजर रहा होता है। ज्योतिष में 27 नक्षत्र होते हैं और हर एक दिन में नक्षत्र बदलते हैं।  आपके जन्म के समय चंद्रमा जिस भी नक्षत्र से गुजर रहा होता है, वह निश्चित रूप से आपका नक्षत्र बन जाता है।

दिलचस्प बात यह है कि 2021 में सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त खोजने में नक्षत्र भी आपकी मदद कर सकता है । 27 नक्षत्रों में से मान्यता है कि पुष्य नक्षत्र सोना खरीदने के लिए सबसे शुभ दिन है।  रुकिए, केवल सोना ही क्यों, पुष्य नक्षत्र व्यापार निवेश से लेकर कुछ भी खरीदने के लिए शुभ है। यह हैं 2021 में पुष्य नक्षत्र की तिथियां:

  • 1 जनवरी 2021
  • 28 जनवरी 2021
  • 25 फरवरी 2021
  • 24 मार्च 2021
  • 20 अप्रैल 2021
  • 18 मई 2021
  • 14 जून 2021
  • 11 जुलाई 2021
  • 8 अगस्त 2021
  • 4 सितंबर 2021
  • 1 अक्टूबर 2021
  • 29 अक्टूबर 2021
  • 25 नवंबर 2021
  • 22 दिसंबर 2021
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना खरीदने का सबसे अच्छा दिन

सोना खरीदने के लिए कौन सा दिन अच्छा है? 

हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों के अनुसार,एक सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और रविवार को सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छा समय है। हालाँकि, इन दिनों में भी, सुनिश्चित करें कि आप राहु काल में सोना न खरीदें। 

इसके अलावा, यदि पुष्य नक्षत्र गुरुवार को है, तो यह सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है। अंत में, यह एक मान्यता है कि मंगलवार को मंगल होरई सोने सहित नए उत्पादों की खरीद के लिए एक अच्छा समय है।

इसके अलावा पढ़ें:  6 राशि चक्र लक्षण जो एक अच्छा किसर हैं

क्या मैं अमावस्या पर सोना खरीद सकता हूँ? 

हमारे ज्योतिषियों के अनुसार, अमावस्या सोना खरीदने का अच्छा समय नहीं है।

 वास्तव में, आपको अमावस्या पर कुछ भी खरीदने पर पुनर्विचार करना चाहिए क्योंकि इस दिन ऊर्जा बहुत अधिक आपस में जुड़ी हुई है। इस प्रकार वह आपके लिए जो अच्छाई लाएंगे, उससे कहीं अधिक आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं।

क्या शनिवार का दिन सोना खरीदने के लिए अच्छा है?

वैसे तो हम आम तौर पर कहेंगे कि आपको शनिवार के दिन सोना खरीदने से बचना चाहिए, लेकिन अगर बहुत जरूरी हो तो आप शनिवार के दिन भी किसी ज्योतिषी से सलाह लेकर सोना खरीदने पर विचार कर सकते हैं । चूंकि शुभ मुहूर्त योग, नक्षत्र, तिथि, कर्ण आदि जैसे कारकों पर निर्भर करता है। एक ज्योतिषी शनिवार को खरीदारी में आपकी मदद कर सकते हैं।

क्या मैं एकादशी पर सोना खरीद सकता हूँ?

जी हाँ, एकादशी के दिन आप सोना खरीद सकते हैं। हालाँकि, ऐसा करने के लिए सही समय की जाँच कर लेनी चाहिए ताकि यह एक बुरे काल के साथ न जुड़ जाए।

क्या मैं पूर्णिमा पर सोना खरीद सकता हूँ?

जी हाँ, आप पूर्णिमा पर स्वर्ण धारण कर सकते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, कुछ नया शुरू करने का सबसे अच्छा समय पूर्णिमा ही है।

क्या मैं शुक्रवार को सोना खरीद सकता हूँ? 

आमतौर पर शुक्रवार को कुछ भी नया शुरू करने के लिए बहुत अच्छा दिन माना जाता है। तो हाँ, आप शुक्रवार को सोना खरीद सकते हैं। 

हालांकि, ऐसा करते समय, सुनिश्चित करें कि आप सोना खरीदने के लिए सही काल को ध्यान में रखते हैं।

यह भी पढ़ें: ज्योतिष के अनुसार झाड़ू खरीदने का सबसे अच्छा दिन

सोना खरीदने के लिए कौन सा नक्षत्र अच्छा है?

पुष्य नक्षत्र सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छा नक्षत्र है। ज्योतिष शास्त्र में पुष्य नक्षत्र को सभी नक्षत्रों का राजा कहा जाता है और इसलिए यह सोना खरीदने के लिए एक अत्यंत शुभ दिन है।

 इस दिन सोना खरीदना आपके लिए प्रवृत्ति और भरपूर भाग्य लाता है।

किस राशि के जातकों को सोना पहनना चाहिए? 

हमारे ज्योतिषियों के अनुसार मेष, कर्क, सिंह और धनु राशि के लिए सोना पहनना बहुत शुभ होता है। 

वृश्चिक और मीन राशि के लिए सोना पहनने से मिश्रित फल मिलता है।

यह भी पढ़ें:  राशि चक्र के संकेत जो प्यार में भाग्यशाली हैं

किन राशियों को सोना नहीं पहनना चाहिए? 

वृष, मिथुन, कन्या और कुंभ राशियाँ ऐसी राशियाँ हैं जिन्हें अपने लिए सोना खरीदने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए। 

वहीं तुला और मकर राशि वालों को कभी कभार ही सोना पहनना चाहिए।

सोना खरीदने का सबसे अशुभ समय कौन सा है? 

वैदिक ज्योतिष के अनुसार राहु काल का समय सोना खरीदने के लिए बहुत ही अशुभ होता है। 

यह भी पढ़ें: शनिवार के दिन इन 7 चीजों को खरीदने से बचें

हाथ में सोने की अंगूठी पहनने से क्या लाभ मिलता है?

वैदिक ज्योतिष में यकीनन सबसे सम्मानित और प्रभावशाली ग्रह, हिंदू देवताओं के गुरु, भगवान बृहस्पति हैं। बृहस्पति ज्ञान और धन पर शासन करते हैं। इनका विस्तार करके, वह वित्तीय सेवा उद्योग, बैंकों, शेयर बाजारों, मुद्रा, कीमती धातुओं, कीमती रत्नों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, सामुदायिक कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों, धर्म, दर्शन और आध्यात्मिकता के शिक्षण के लिए समर्पित संस्थानों पर शासन करते हैं। देवताओं के गुरु के रूप में, एक अच्छी तरह से स्थित लाभकारी बृहस्पति आध्यात्मिक खोज, दर्शन और आध्यात्मिकता और धार्मिक झुकाव में रुचि को प्रोत्साहित करता है।

बृहस्पति यदि कार्यात्मक रूप से लाभकारी हैं। तो पीले नीलम को दाहिने हाथ की तर्जनी पर स्वर्ण की अंगूठी जड़ कर पहनने से मजबूत होता है।

अधिक के लिए, हमसे इंस्टाग्राम पर जुड़ें। अपना  साप्ताहिक राशिफल  पढ़ें।

 273 

Our Astrologers

1400+ Best Astrologers from India for Online Consultation

Copyright 2021 CodeYeti Software Solutions Pvt. Ltd. All Rights Reserved