Abhishek Bachchan Birthday: अभिषेक बच्चन के जन्मदिन पर जानें वो ग्रह दशाएं जिसने उनके ओटीटी करियर को सफल बना दिया

4 Zodiac Signs That Excel In Self-Control ग्रहों दशाएं, अभिषेक बच्चन ओटीटी करियर (Planetary Positions, Abhishek Bachchan OTT Career)

बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा अभिनेताओं में से एक अभिषेक बच्चन हैं, जो अपनी प्रसिद्ध फिल्म धूम और अन्य सफल फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में अपने ट्वीट्स, जवाब, मीडिया इंटरैक्शन के लिए भारत के पसंदीदा कलाकर बन गए हैं। लेकिन इन्हें इनके ओटीटी शोज के लिए अधिक पसंद किया जाता है। इनके 46वें जन्मदिन पर आइए जानते हैं इनके जीवन के बारे में और कैसे ग्रहों की दशाओं ने अभिषेक बच्चन के करियर और सफलता की वृद्धि में एक बड़ा बदलाव किया।

अभिषेक बच्चन ने साल 2000 में जेपी दत्ता की फिल्म “रिफ्यूजी” से बॉलीवुड में डेब्यू किया। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। लेकिन उनमें से कोई भी खास सफल नहीं रही। लेकिन इन फिल्मों ने बहुत से लोगों को उनकी अभिनय क्षमताओं से चकित कर दिया। हालांकि, उनकी मजबूत इच्छाशक्ति ने उन्हें अपने अभिनय करियर में उम्मीद नहीं खोने दी। साल 2004 में आई युवा, जिसे मणिरत्नम ने डारेक्ट किया था। इस फिल्म में अभिषेक की उत्कृष्ट प्रदर्शन ने उन्हें आलोचकों और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता फिल्मफेयर पुरस्कार से प्रशंसा दिलाई।

वर्तमान में, जूनियर बच्चन को “ओटीटी प्लेटफॉर्म का बच्चन” कहा जाता है। ये लोगों का दिल जीत रहे है, विकास कर रहे है और यहां डिजिटल दुनिया में अपना शानदार प्रदर्शन कर रहे है।

यह भी पढ़े: क्या दीपिका पादुकोण का जन्मदिन उनके और उनकी आने वाली फिल्म पठान के लिए होगा लकी?

अभिषेक बच्चन का ओटीटी सफर

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर होना हर किसी के बस की बात नहीं है। बॉलीवुड की दुनिया में जहां सीनियर बच्चन लीजेंड रह चुके हैं। वहीं अभिषेक बच्चन लगातार अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं उनके ओटीटी सफर पर।

अभिषेक बच्चन ने अमेज़ॅन प्राइम पर “ब्रीद: इनटू द शैडो” सीरीज़ के साथ फिल्मों को छोड़ने के बाद शानदार वापसी की। पहले एपिसोड से ही वह हिट हो गए! अभिनय कौशल हो या डायलॉग डिलीवरी, अभिषेक बच्चन ने हर दर्शक के दिलों पर राज किया। आगे, उनकी परियोजनाओं में नेटफ्लिक्स पर लूडो और दसवी, हॉटस्टार पर बिग बुल और ज़ी 5 पर बॉब बिस्वास शामिल हैं।

हाल ही में, अभिषेक बच्चन ने अपनी वेब ओरिजनल सीरीज दसवी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार जीता। दिसंबर 2022 में आयोजित फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड्स 2022 में उनकी फिल्म दसवी ने सर्वश्रेष्ठ वेब ओरिजनल फिल्म का पुरस्कार जीता।

यह भी पढ़े: क्या सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​2023 में होंगे प्यार और करियर में भाग्यशाली? जानिए ज्योतिषियों की भविष्यवाणी

अभिषेक बच्चन की कुंडली का विश्लेषण

उनकी कुंडली के ज्योतिषीय विश्लेषण के अनुसार अभिषेक बच्चन की जन्म तिथि 5 फरवरी, 1976 है। उनका जन्म रात 01:00 बजे हुआ था और उनका जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र है। इनकी जन्म कुंडली के अनुसार इनका लग्न तुला है और इनकी चंद्र राशि मीन राशि है। जहां तक अन्य ग्रहों की बात है, उनकी जन्म कुंडली में नीचे बताई गई स्थिति है।

चतुर्थ भाव में सूर्य ग्रह

अभिषेक बच्चन की कुंडली में सूर्य ग्रह मकर राशि और चतुर्थ भाव में है। इसके कारण, वह शुरुआत में अपने जीवन में परेशानियों का अनुभव कर सकते है, लेकिन मध्य आयु में वह धन और प्रचुरता प्राप्त करेंगे। परिवार के कारण प्रसन्नता रहेगी और वह अपनी मां के बेहद करीब रहेंगे।

छठे भाव में चंद्रमा ग्रह

उनका चंद्रमा मीन राशि और छठे भाव में है। एक उत्कृष्ट व्यक्तित्व और ठंडे दिमाग के साथ, वह एक बड़ी संपत्ति और शानदार स्वभाव के व्यक्ति होंगे। वह पेशे के से जुड़े और बाहर अच्छे संपर्क बनाए रखने के लिए गरिमा और व्यक्तित्व से परिपूर्ण होंगे। अपने पिता के करीब होने के कारण, वह दुश्मनों पर विजय प्राप्त करेंगे और अपनी जगह बनाने के लिए सही रास्ते पर चलेंगे।

तीसरे भाव में बुध ग्रह

बुध ग्रह अभिषेक बच्चन की कुंडली में धनु राशि और तीसरे भाव में स्थित है। इस पद के साथ, वे अपने पेशेवर जीवन में अपने भाग्य का आनंद लेंगे। यह उन्हें साहसी, बहादुर और ऐसा व्यक्ति बनाता है, जो जीवन और करियर में जोखिम उठाना चाहते है।

तीसरे भाव में शुक्र ग्रह

शुक्र ग्रह धनु राशि में है और इनकी कुंडली के तीसरे भाव में है। धनु राशि के साथ इसकी संरेखण इंगित करता है कि वह एक बहुत ही जीवंत व्यक्ति है। वह उन गतिविधियों का आनंद लेते है, जिनमें प्रयास की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह उन्हें अपने करियर और व्यवसाय में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए और भी आगे जाने के लिए प्रेरित करता है, जिससे वह बहुत तेजी से सीखते है।

छठे भाव में बृहस्पति ग्रह

बृहस्पति ग्रह मीन राशि में स्थित है और जन्म कुंडली में छठा भाव है। यहां की स्थिति उन्हें स्वभाव से बोल्ड बनाती है। यह  बिना किसी डर के सही काम करते है। इसके अलावा, वह अविश्वसनीय रूप से कड़ी मेहनत करते है। भले ही उन्हें अपने जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़े। लेकिन वह चुनौतियों का सामना करने और उन पर विजय प्राप्त करने के लिए तैयार रहते है।

यह भी पढ़े: जानिए कोच राहुल द्रविड़ की कुंडली उनके और टीम इंडिया के बारे में क्या बताती है

आठवें भाव में मंगल ग्रह

वृषभ राशि और अष्टम भाव में मंगल ग्रह विराजमान है। वह अपने करियर और पेशेवर जीवन में कठिन समय का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, जब भी वह निराश महसूस करते है, तो वह अपने जीवन में जीत जाते है। कुछ वर्षों के लिए उनके निजी जीवन में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन यह चीजें लंबे समय तक नहीं रहेंगी और वह आगे एक अच्छा जीवन व्यतीत करेंगे। भाई-बहनों के साथ उनका काफी अच्छा रिश्ता रहेगा।

दसवें भाव में शनि ग्रह

शनि ग्रह कर्क राशि और दशम भाव में है। शनि की यह स्थिति संतान के कारण जातक को जीवन में मजबूती प्रदान करती है। और हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि उनकी बेटी के जन्म के बाद उनका जीवन बदल गया है। इसके अलावा, यह कड़ी मेहनत और सही तरीके से प्रयास के कारण जीवन में खुशी और आराम का प्रतीक है।

प्रथम भाव में राहु ग्रह

इनकी कुंडली में राहु लग्न भाव में है। यह उन्हें एक चतुर और बुद्धिमान व्यक्ति बनाता है। इनके पास कुशल और सतर्क कौशल है, जो इन्हें प्रसिद्धि अर्जित करने में सहायता करता है। साथ ही वह शारीरिक रूप से थोड़ा तनावग्रस्त रह सकते है। कुछ समय के लिए मानसिक रूप से परेशान होंगे। लेकिन यह स्थायी नहीं होगा और वह चीजों के माध्यम से पूरी तरह से अपना रास्ता बना लेंगे।

सातवें भाव में केतु ग्रह

इनकी कुंडली में केतु सप्तम भाव में है और मेष राशि में है। मुख्य रूप से, यह करियर निर्माण के संबंध में शुरुआती वर्ष में समस्याएं पैदा कर सकता है। हालांकि, लंबे समय में, वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने चुने हुए पेशे में सफलता प्राप्त करेंगे।

यह भी पढ़े: अडानी ग्रुप को एक हफ्ते में हुआ लगभग 108 डॉलर का घाटा, जानिए आगे क्या होने वाला है? ज्योतिषों की भविष्यवाणी

ग्रहों की दशा जिसने उनके ओटीटी करियर को सफल बना दिया

शुक्र की दशा और शनि की अंतर्दशा

अभिषेक बच्चन ने जुलाई 2020 में ओटीटी पर अपनी शुरुआत की। इस अवधि के दौरान, वह शुक्र दशा और शनि अंतरदशा के अधीन थे। यह समय-समय पर कुछ बाधाओं के साथ वास्तव में कुछ अच्छे परिणाम प्रदान करता है।

  • प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा और पहचान यह सब उनके पास होगी। इसके कारण सुयोग्य जीवन अर्जित करने की प्रवृत्ति बढ़ती है। इसलिए यह अवधि उनकी पेशेवर जीवन के लिए सबसे सफल अवधियों में से एक है।
  • शुक्र की महादशा और शनि की अंतर्दशा के दौरान जातक कुछ कष्टों से ग्रसित हो जाते हैं। यह स्पष्ट रूप से उनकी कुछ असफल परियोजनाओं की व्याख्या करते है, जिन्हें उन्होंने इस अवधि के दौरान चुना था।
  • हालांकि, उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म में कदम रखते ही एक सफल ग्राफ बना लिया।
  • बाद में उसी दशा के दौरान उन्होंने लूडो, बिग बुल और बॉब बिस्वास जैसी सफल फिल्में कीं।
  • इसके अलावा, दशा और अंतर्दशा उनके बच्चे के लिए भी एक शानदार समय लेकर आती है। इसलिए इन्होंने अपनी इकलौती बेटी के साथ अपने रिश्ते में सुधार किया।

शुक्र और बुध की अंतर्दशा

दोनों ग्रह एक दूसरे के मित्र हैं, इसलिए यह जातक को सुखी जीवन जीने और सफल होने में मदद करता है। जातक न केवल धन और पहचान अर्जित करता है, बल्कि वह जीवन और करियर में भी बड़ी ऊंचाई प्राप्त करता है।

  • अभिषेक बच्चन की कुंडली में जनवरी 2021 से बुध की अन्तर्दशा में प्रवेश कर रही हैं। इस प्रकार, यह उनके लिए एक उत्कृष्ट अवधि थी, क्योंकि वे अभिनय, कला, लेखन आदि जैसे रचनात्मक क्षेत्रों में थे।
  • इस दौरान उन्होंने कुछ बड़ी फिल्मों के लिए साइन किया और फिल्म दसवी में अभिनय किया।
  • इसके अलावा, चल रही दशा के कारण इन्होंने दिसंबर में ओटीटी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता और “ब्रीद: इनटू द शैडो” सीक्वल का सीजन सफल रहा।
  • बुध की अन्तर्दशा साल 2024 तक रहेगी और वह पहले से ही लगभग 3-4 फिल्मों की उम्मीद कर रहे हैं।
जल्द ही आप जूनियर बच्चन को मार्च 2023 में फिल्म भोला में देखेंगे। तब तक, हम अभिषेक बच्चन को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते हैं!

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 9,346 

Posted On - February 4, 2023 | Posted By - Jyoti | Read By -

 9,346 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

21,000+ Best Astrologers from India for Online Consultation