Nazar Dosh: नमक के उपायों से दूर करें शरीर पर लगी हुई बुरी नजर

बुरी नजर
WhatsApp

शायद आपने लोगों को कहते हुए सुनते हैं कि उस व्यक्ति को बुरी नजर लग गई! जिसके कारण उसे कई सम्स्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर यह बुरी नजर होती क्या और व्यक्ति को कैसे प्रभावित करती हैं? जिसके कारण जातक को अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों का अनुभव करना पड़ता है। आपको बता दें कि हमारे आसपास सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रकार की ऊर्जा होती हैं। इसी के साथ यह ऊर्जा हमारे व्यवहार, सोच-विचार, क्रियाओं से पैदा होती हैं। साथ ही ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति को नजर लगती है उस व्यक्ति का स्वास्थ्य बिगड़ने के साथ-साथ उस जातक की प्रगति भी रुक जाती है। इसीलिए बुरी नजर को काफी खतरनाक माना जाता है। साथ ही कई लोग इसके लिए तरह-तरह के उपाय करते है, उसमे नमक से बुरी नजर को खत्म करना भी शामिल हैं।

ऐसा माना जाता है कि बुरी नजर के कारण जातक को अपने जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बुरी नजर लगने से व्यक्ति का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। और व्यक्ति की प्रगति भी रुक जाती है। वही उसे हर क्षेत्र में निराशा ही हाथ लगती है। नजर दोष के कारण व्यक्ति के सिर में हमेशा दर्द बना रहता है। और उसे घबराहट का अनुभव होता रहता है। ऐसा कहा जाता है कि बुरी नजर लगने से व्यक्ति की सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। 

इसी प्रकार अगर किसी घर को नजर लगती है, तो उस घर में सवैद वाद-विवाद की स्थिती बनी रहती है। और घर में अशांति का माहौल बना रहता है। साथ ही परिवार के सदस्य किसी ना किसी रोग से पीड़ित रहते हैं, घर की सारी खुशियां खत्म हो जाती हैं। यही कारण है कि नजर दोष को काफी कष्टदायक माना जाता है। 

ज्योतिष शास्त्र में बुरी नजर का महत्व( Jyotish Shastra mein buri najar ka mahatva)

आपको बता दें कि हमारे आसपास दो तरह की ऊर्जा मौजूद होती हैं, एक सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक। और यह ऊर्जा हमारी सोच-विचार और क्रिया से पैदा होती है। वहीं हमारे शरीर और घर में सकारात्मक ऊर्जा मौजूद रहती है। लेकिन बुरी नजर (buri nazar) के कारण यह सकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। जिसके बाद घर और जातक के शरीर पर नकारात्मक ऊर्जा वास करने लगती है। आपको बता दें कि जब किसी की सोच, स्वभाव और संपर्क से हमारे ऊपर नकारात्मक  प्रभाव पड़े, तो उसे बुरी नजर या नजर लगना कहा जाता है।

जिस तरह बिगड़े कामों को बनाने के लिए ग्रह की स्थिती की गणना की जाती है उसी प्रकार बुरी नजर से बचने के लिए भी कुछ उपाय का सहारा लिया जाता हैं। साथ ही यह नजर दोष जातक के लिए काफी कष्टदायक होता है। क्योंकि इसके कारण जातक को स्वास्थ्य से लेकर अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में मुश्किलों का अनुभव करना पड़ता है।

अगर किसी बच्चे को नजर लगती है, तो वह बच्चा बीमार पड़ जाता है और बार-बार रोने लगता है। अगर किसी घर को नजर लगती है, तो उस घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य खराब रहता है। साथ ही उस घर में अशांति बनी रहती है। और उस घर में सकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है। अगर किसी जातक के व्यापार को नजर लगती है, तो उसका व्यापार ठप हो जाता है और उससे अपने व्यापार में हानि होती है।

बुरी नजर के लक्षण (Buri nazar ke lakshan)

  • जब किसी व्यक्ति को बुरी नजर लगती है, तो उसे स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी का अनुभव होता है।
  • साथ ही व्यक्ति के सिर में सदैव दर्द बना रहता है।
  • वहीं व्यक्ति को घबराहट का अनुभव भी होता है।
  • बुरी नजर के कारण व्यक्ति को अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में निराशा झेलनी पड़ती है।
  • साथ ही बुरी नजर के कारण जातक के अंदर सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

शरीर से बुरी नजर दूर करने के उपाय (Sharir se buri nazar dur karne ke upay)

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति बुरी नजर का शिकार हो जाता है, जिसके कारण उसके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सर में दर्द, अचानक तबीयत खराब होना आदि परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसीलिए शरीर पर लगी बुरी नजर को उतारना बेहद जरूरी होता है।

  • शनिवार: आपको बता दें कि शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर उनके कंधे पर से सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगाने से बुरी नजर का प्रभाव खत्म हो जाता है।
  • काला धागा: जब किसी को नजर लग जाती है, तो उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए  उसे भैरो बाबा के मंदिर से मिलने वाले काले धागे को हाथ में धारण करने से बुरी नजर से छुटकारा मिल जाता है।
  • हनुमान चालीसा: आप हनुमान चालीसा एवं बजरंग बाण का नित्य जाप करने से भी नजर दोष (nazar dosh) से बच सकते हैं। इसी के साथ आपको पंचमुखी या हनुमान जी का लॉकेट धारण करना चाहिए।

यह भी पढ़े- vastu tips 2022: जानें क्या कहता है दुकान का वास्तु शास्त्र और व्यापार में वृध्दि के अचूक ज्योतिष उपाय

नमक से बुरी नजर कैसे हटाए?(Namak se buri najar kaise dur karen?)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधित्व माना जाता है। नमक को यदि आप किसी स्टील या लोहे के बर्तन में रखते हैं, तो यह चंद्र और शनि का मिलन होता है, जो बहुत ही घातक सिद्ध होता है। बता दें कि यह रोग और शोक का कारण बनता है  साथ ही आपको नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए। नमक को केवल आपको किसी कांच के बर्तन में रखना चाहिए। चलिए जानते हैं कि नमक की मदद से कैसे नजर दोष (nazar dosh) को खत्म कर सकते हैं:

  • नमक से बच्चे की नजर उतारने के लिए अपने उल्टे हाथ में थोड़ा सा नमक लें और उसे बच्चे के सिर से लेकर पैर तक तीन बार घुमा लें और हाथ को घूमते हुए थू थू बोले। अब इस नमक को सिंक या किसी बहते हुए पानी में फेंक दें। इसके बाद बच्चे का चेहरा पानी से धोना चाहिए। इससे बुरी नजर उतर जाती है।
  • आपको एक बाल्टी पानी में दो चम्मच नमक डालकर उस जल से स्नान करना है। इससे व्यक्ति को नजर दोष (nazar dosh) से तुरंत छुटकारा मिलता है।
  • अगर आप नजर दोष से परेशान हैं, तो आपको एक कटोरी में लाल मिर्च, राई और 2 चुटकी नमक डालकर, इसे सिर पर से तीन बार उतारकर कागज में डालकर जला देना चाहिए। इससे काफी जल्दी नजर उतरती है।

यह भी पढ़ें- शुक्र गोचर 2022ः करने वाला है शुक्र गोचर, इन राशियों के जीवन में होगा बड़ा बदलाव

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 739 

WhatsApp

Posted On - April 21, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 739 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation