सूर्य ग्रहण 21 जून 2020: जानें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

सूर्य ग्रहण 21 जून 2020: जानें क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

सूर्य ग्रहण

वर्ष 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 को घटित होगा। इस ग्रहण की शुरुआत सुबह करीब 9:15 से होगी और लगभग 2 बजकर 58 मिनट तक यह खत्म हो जाएगा। यह सूर्य ग्रहण मिथुन राशि और मृगशिरा नक्षत्र में होगा। इस सूर्य ग्रहण से राशिचक्र की सभी 12 राशियों के जातकों पर प्रभाव पड़ेगा। आईए जानते हैं आपकी राशि पर क्या होगा इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव।

राशिफल

मेष

राशिचक्र की पहली राशि मेष के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण शुभ रह सकता है। यह सूर्य ग्रहण आपके तृतीय भाव में होगा जिसे साहस और पराक्रम का भाव कहा जाता है। इस भाव में सूर्य के होने से आपको धन से जुड़े मामलों में सफलता मिल सकती है। धन लाभ से कई परेशानियां दूर होने की संभावना है। यदि आप कारोबार करते हैं तो उसमें भी इस दौरान सकारात्मकता आ सकती है। पारिवारिक मोर्चे पर थोड़ा संभलकर रहने की जरुरत है किसी भी सदस्य से नोकझोंक न करें। मान सम्मान की प्राप्ति हो सकती है।

वृषभ

आपके लिए यह सूर्य ग्रहण बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, मन चंचल हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहने की जरूरत है। ग्रहण के दौरान यदि योग-ध्यान करेंगे तो लाभ मिलेगा। परिवार के लोगों के बीच मतभेद आपको अशांत कर सकते हैं। विवाद की स्थिति से इस दौरान आपको बचकर रहना चाहिए नहीं तो मान हानि हो सकती है। मन को संतुलित रखने के लिए सात्विक भोजन का आहार करें।

मिथुन

यह सूर्य ग्रहण आपकी ही राशि में यानि आपके प्रथम भाव में होने जा रहा है इसलिए अन्य लोगों के मुकाबले आपको ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस दौरान मौन आपके लिए सर्वाधिक कारगर हो सकता है, जितना आप लोगों से बात कम करेंगे उतनी शांति आपको महसूस होगी। अत्यधिक बातचीत आपमें खीज पैदा कर सकती है। इस ग्रहण के दौरान आपको यात्राएं करने से भी बचना चाहिए। अपने गुस्से पर भी काबू रखने की जरूरत है नहीं तो कोई गलत फैसला ले सकते हैं।

कर्क

आपके लिए यह सूर्य ग्रहण कुछ विपरीत परिस्थितियां लेकर आप सकता है। कोई बुरी खबर मिलने की संभावना है। अपने स्वास्थ्य पर भी आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है, यदि हृदय रोग से पीड़ित हैं तो इस दौरान अपना विशेष ख्याल रखें। किसी भी तरह के कानून को तोड़ने से इस दौरान बचें नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। इस समय यात्रा न ही करें तो बेहतर।

सिंह

आपके लिए यह सूर्य ग्रहण उत्तम रहने की उम्मीद है। सूर्य ग्रहण आपकी राशि से एकादश भाव में होगा जिसको ज्योतिष में लाभ भाव कहा जाता है। इस भाव में सूर्य ग्रहण के चलते आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति मिल सकती है। इस समय आपके रुके हुए काम भी बन सकते हैं। उत्साह के साथ आगे बढ़ने का समय है। विदेशों से यदि आपका किसी भी तरह का संबंध है तो उससे भी लाभ होने की पूरी संभावना है।

कन्या

राशिचक्र की छठी राशि कन्या के जातकों को इस सूर्य ग्रहण के दौरान संभलकर रहने की जरुरत है। समाजिक स्तर पर वाद-विवाद से बचकर रहें नहीं तो मान सम्मान को हानि हो सकती है। इस ग्रहण के दौरान आपको अपनी माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा। आपके दशम भाव में सूर्य ग्रहण हो रहा है इसलिए कार्यक्षेत्र में संभलकर रहें। कुछ जातकों को नौकरी परिवर्तन करने से लाभ मिल सकता है।

तुला

आपको इस ग्रहण के दौरान आपके भाग्य से ज्यादा कर्म पर विश्वास रखने की जरूरत है। सूर्य ग्रहण आपके भाग्य भाव में घटित होगा जिससे भाग्य का पूरा सहयोग आपको प्राप्त नहीं होगा। यदि आप शिक्षा अर्जित कर रहे हैं तो पढ़ाई के प्रति आपका नजरिया नकारात्मक हो सकता है। इसलिए ग्रहण के दौरान मन को भ्रमित होने से बचाएं। संतान पक्ष को लेकर भी इस राशि के कुछ जातकों को चिंताएं हो सकती हैं।

वृश्चिक

आपके लिए कुछ हद तक यह सूर्य ग्रहण अच्छा साबित होगा। चूंकि यह ग्रहण आपकी राशि से अष्टम भाव में घटित होगा इसलिए उधार वापस आ सकता है या अचानक धन लाभ हो सकता है। हालांकि स्वास्थ्य के प्रति आपको सावधान रहने की जरूरत है पेट में विकार उत्पन्न हो सकता है इसलिए ऐसा भोजन करने से बचें जो आपके लिए ठीक नहीं है। मादक पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। आपके विरोधी आपके खिलाफ साजिश कर सकते हैं इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।

धनु

आपके विवाह भाव में यह ग्रहण घटित होगा इसलिए आपको बहुत सावधानी से रहना होगा। जिन लोगों का विवाह हो सकता है उनको अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम और सौहार्दतापूर्वक बात करनी चाहिए नहीं तो वाद-विवाद हो सकता है। हालांकि इस राशि के व्यापारियों के लिए यह समय बेहतर साबित हो सकता है, मुनाफा मिलने की संभावना है। इस समय धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना और ध्यान करना आपके लिए हितकर होगा।

मकर

शनि देव की स्वामित्व वाली मकर राशि के लोगों को इस सूर्य ग्रहण के दौरान किसी से भी उधार लेने से बचना होगा। यदि आपने किसी से ऋण लिया था तो वो वापस मांग सकता है। पुराने रोग से किसी तरह की परेशानी हो सकती है। चूंकि यह ग्रहण आपके षष्ठम भाव में घटित होगा इसलिए कोर्ट-कचहरी के मामलों में आपको सावधानी बरतनी होगी। आपके द्वारा किये गए पुराने कामों की इस दौरान सराहना हो सकती है।

कुंभ

आपके लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं कहा जा सकता है। यह ग्रहण आपके पंचम भाव में होगा इसलिए प्रेम संबंधों में तनाव आ सकता है, अपने लवमेट से विवाह को लेकर इस दौरान बात न करें। विद्यार्थियों का पढ़ाई के प्रति रवैया निराशा भरा हो सकता है। यदि आपके बच्चे हैं तो उनपर आपको विशेष ध्यान देने की जरुरत है।

यह भी पढ़ें- क्या 21 जून को होने वाले सूर्य ग्रहण के बाद कोरोना से मिलेगी मुक्ति ?

मीन

आपको सूर्य ग्रहण के दौरान धन से संबंधी कोई अच्छी खबर मिल सकती है। यदि कहीं निवेश किया था तो मुनाफा मिलने की संभावना है। हालांकि परिवार के लोगों के बीच कलह-कलेश से आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। विदेशों से लाभ की प्राप्ति होने की संभावना है। माता के साथ अच्छा समय बिताने की कोशिश करें कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।

देखें वीडियो- सूर्य ग्रहण 21 जून | किन राशियों का होगा नुक्सान ?

 193 total views


Tags: , ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *