शरद पूर्णिमा 2022: जानिए कब है शरद पूर्णिमा, इसका महत्व, व्रत कथा और शुभ मुहूर्त

शरद पूर्णिमा

शरद पूर्णिमा हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह त्योहार अश्विन (सितंबर/अक्टूबर) के महीने में मनाई जाती है। शरद पूर्णिमा को अन्य नाम कुमारा पूर्णिमा, कोजागरी पूर्णिमा, नवन्ना पूर्णिमा, अश्विन पूर्णिमा या कौमुदी पूर्णिमा से भी जाना जाता है। शरद पूर्णिमा में “शरद” शब्द वर्ष के “शरद ऋतु” को संदर्भित करता है। कई भारतीय राज्यों में शरद पूर्णिमा को फसल उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है।

शरद पूर्णिमा पर कई भक्त देवी लक्ष्मी और भगवान शिव की पूजा करते हैं। इस रात को लोग सोते नहीं हैं बल्कि पूरा दिन अत्यधिक समर्पण, उपवास, धार्मिक गीत गाते हुए समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं। इस वर्ष शरद पूर्णिमा 9 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी।

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को आश्विन या शरद पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इसे रास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार पूरे वर्ष में यह एकमात्र ऐसा दिन होता है, जब चंद्रमा अपने 16 गुणों से भरा होता है और समूची दुनिया पर अपनी छंटा बिखेरता है। चंद्रमा के प्रकाश को अमृत के समान माना जाता है। उत्तर और मध्य भारत में दूध की खीर चांदनी में रखी जाती है। ऐसा माना जाता है कि खीर पर चंद्रमा की किरण पड़ने से वह अधिक लाभकारी और शुद्ध हो जाती है।

यह एक फसल उत्सव है, जो मानसून के मौसम के अंत और सर्दियों के मौसम की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है। यह फसल उत्सव मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल, गुजरात, उड़ीसा, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में मनाया जाता है। यह त्योहार भगवान कृष्ण से जुड़ा हुआ है और इसलिए देश के उत्तरी क्षेत्रों में विशेष रूप से वृंदावन, ब्रज, मथुरा और नाथद्वारा में अत्यंत उत्साह के साथ मनाया जाता है।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

शरद पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 

चंद्रोदय समय17:51
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ9 अक्टूबर 2022, 3 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर
पूर्णिमा तिथि समाप्त10 अक्टूबर 2022, 2 बजकर 24 मिनट तक

शरद पूर्णिमा (आश्विन पूर्णिमा) तिथि 2022

आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 9 अक्टूबर रविवार के दिन सुबह 3 बजकर 41 मिनट पर होगी। साथ ही पूर्णिमा का समापन अगले दिन 10 अक्टूबर सोमवार को सुबह 2 बजकर 24 मिनट पर होगा। साथ ही शरद पूर्णिमा 9 अक्टूबर 2022 को रविवार के दिन मनाई जाएगी।

शरद पूर्णिमा का महत्व

हिंदू कैलेंडर के सभी पूर्णिमाओं में शरद पूर्णिमा सबसे लोकप्रिय होती है। शरद पूर्णिमा की रात अत्यधिक आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व रखती है। यह दिन विशेष है, क्योंकि यह माना जाता है कि इस चुने हुए दिन पर चंद्रमा सभी सोलह कलाओं को धारण करता है। हिंदू धर्म में प्रत्येक काल एक विशिष्ट मानवीय गुण को दर्शाता है और केवल भगवान कृष्ण ही इन 16 कलाओं के साथ पैदा हुए थे। इसलिए हिंदू भक्त पूरी भक्ति के साथ चंद्र देव की पूजा करते हैं।

साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है और चंद्रमा की किरणों में पोषक तत्व होते हैं। इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन लोग चांद की किरणों के उपचारात्मक गुणों का लाभ उठाने के लिए अपनी शाम चांदनी के नीचे बिताते हैं। कुछ स्थानों पर चंद्रमा को सीधे देखना मना है। उबलते दूध वाले बर्तन पर इसका प्रतिबिंब को देखा जाना अच्छा माना जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह दिन हरे कृष्ण अनुयायियों के लिए विशेष महत्व रखता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस शुभ दिन पर श्री कृष्ण ने राधा और अन्य गोपियों के साथ वृंदावन में ‘रास लीला’ की थी। इसी कारण शरद पूर्णिमा को ‘रास पूर्णिमा’ भी कहा जाता है। शरद पूर्णिमा की रात को अब प्यार की रात माना जाता है और कई प्रेमी जोड़े चांदनी की रात को अपने प्यार का इजहार करते हैं।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए : यहां क्लिक करें

कोजागरी लक्ष्मी पूजा

बंगाल, असम, ओडिशा और पूर्वी बिहार सहित पूर्वी भारत के कई हिस्सों में शरद पूर्णिमा या कोजागरी पूर्णिमा पर देवी लक्ष्मी या मां लोक्खी की पूजा की जाती है। लक्ष्मी या धन की देवी, बंगाली में मां लोक्खी के रूप में जानी जाती हैं, जिन्हें चपला या चंचल-दिमाग के रूप में वर्णित किया जाता है और भक्त उनके स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उनकी पूजा करते हैं। कहा जाता है कि जब भक्तगण देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं, तो वह रात के समय उनके घरों में जाकर उन्हें आशीर्वाद देती हैं। कोजागरी पूर्णिमा का अर्थ दो शब्दों में समझाया जा सकता है। कोजागरी बंगाली शब्द के जागो रे से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘जो जाग रहा है’ और कहा जाता है कि उस रात देवी उन घरों में जाती हैं, जहां लोग उनकी पूजा करते हैं।

शरद पूर्णिमा के दौरान किए जाने वाले अनुष्ठान

इसी के साथ शरद पूर्णिमा पर महिलाएं, खासकर नवविवाहिताएं/स्त्रियां व्रत रखती हैं, जो लोग ‘पूर्णिमासी उपवास’ लेना चाहते हैं, वे इसे शरद पूर्णिमा व्रत से शुरू करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन पर व्रत रखने से जातक को सुख, अच्छे स्वास्थ्य और धन की प्राप्ति होती है।

  • वहीं यह शरद पूर्णिमा देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। इस दिन भक्त देवी लक्ष्मी से उनका दिव्य आशीर्वाद पाने के लिए प्रार्थना करते हैं। वे पूरी रात भी जागते रहते हैं, क्योंकि यह माना जाता है कि देवी लक्ष्मी शरद पूर्णिमा के दिन पृथ्वी पर अवतरित होती हैं और उन सभी को आशीर्वाद देती हैं, जो उन्हें समृद्धि और धन के साथ याद करते हैं। शरद पूर्णिमा पर भक्त भगवान कृष्ण और चंद्रमा भगवान की भी पूजा करते हैं।
  • देश के कुछ हिस्सों में लोग पोहा, खीर, मुरमुरे या अन्य मिठाइयां बनाकर चांदनी की रोशनी में रख देते हैं। तैयारियों का सेवन बाद में किया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वे उनमें चंद्रमा की किरणों के उपचारात्मक गुणों को अवशोषित करते हैं।
  • शरद पूर्णिमा के अवसर पर वृंदावन के मंदिरों में विशेष धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और बड़ी संख्या में भक्तों का तांता लगा रहता है।

शरद पूर्णिमा व्रत कथा

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार एक ग्रामीण की तीन बेटियां थीं और वे तीनों पूर्णिमा के दिन उपवास करते थे। वहीं, सबसे छोटी बेटी केवल आधे दिन का ही व्रत रखती थी। उसके पापों के परिणामस्वरूप, उसके बेटे की मृत्यु हो गई। फिर वह आराम के लिए अपनी बड़ी बहन के पास गई और उसे अपना दर्द दूर करने के लिए अपने पास बुलाया। जब उसकी बड़ी बहन ने लड़के को देखा और उसे छुआ तो वह तुरंत रोने लगा। उसके बाद वह जादू से चकित हो गई और बोली, “तुम्हारी भक्ति ने मेरे बेटे को वापस ला दिया है।” इसके बाद लोगों को कोजागरी पूर्णिमा के महत्व का ज्ञान हुआ।

बृज क्षेत्र में शरद पूर्णिमा को रास पूर्णिमा के रूप में जाना जाता है और ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने इस दिन अपनी गोपियों के साथ महा-रास किया था। शरद पूर्णिमा की रात कृष्ण की बांसुरी सुनकर गोपियां अपने घरों से निकलीं। किंवदंती के अनुसार वृंदावन की गोपियों ने भगवान कृष्ण के साथ पूरी रात नृत्य किया।

खीर को चांदनी में रखने का कारण

शरद पूर्णिमा के दिन खीर खाने की परंपरा सर्वविदित है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि चंद्रमा का प्रकाश विभिन्न उपचार गुणों के साथ अमृत समान होता है। नतीजतन, लोग चावल की खीर तैयार करते हैं और इसे पूरी रात चांदनी के नीचे रखते हैं और उसी ऊर्जा से भरी खीर को अगले दिन सुबह सभी परिवार के सदस्यों को प्रसाद के रूप में वितरित करते हैं। सभी मिलकर उसे बहुत चाव से खाते हैं।

एस्ट्रोलॉजर से बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

वैदिक ज्योतिष में शरद पूर्णिमा का महत्व

वैदिक ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा को जीवन के दो सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं, मन और पानी दोनों का नियंत्रक माना जाता है। इस दिन चंद्रमा का प्रकाश तेज चमकता है, जिसका ज्वार पर प्राकृतिक प्रभाव पड़ता है। समुद्र में ज्वार की लहरों का उतार-चढ़ाव चंद्रमा द्वारा उत्पन्न इस विशेष प्रभाव के कारण होता है। न केवल समुद्र, बल्कि चंद्रमा का सकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर के जलीय भाग पर भी पड़ता है, जो सभी को असामान्य तरीके से प्रभावित करता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार इस दिन विशेष उपाय करना, जैसे वैदिक चंद्र पूजा करना और शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाना, आपके जीवन में सकारात्मक परिणाम लाएगा।

अश्विन पूर्णिमा व्रत पूजा विधि

इस पूर्णिमा पर मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। वे इस प्रकार हैं:

  • प्रातः व्रत का संकल्प लें और किसी पवित्र नदी, सरोवर या तालाब में स्नान करें।
  • देवता को सुंदर वस्त्रों और आभूषणों से सजाएं। आसन और आचमन (पूजा से पहले किसी व्यक्ति की शुद्धि की प्रक्रिया) करके देवताओं को बुलाओ (आह्वान करना)। उसके बाद भगवान की पूजा करें और उन्हें वस्त्र, इत्र, अक्षत (चावल), फूल, दीपक (दीया), नैवेद्यम, तंबुल (सुपारी या पान) और दक्षिणा अर्पित करें।
  • गाय के दूध से बनी खीर में घी और चीनी मिलाकर रात्रि में भगवान को अर्पित करें।
  • रात्रि के समय जब चंद्रमा आकाश के मध्य में स्थित हो, तो भगवान चंद्र की पूजा करें और नैवेद्यम के रूप में खीर का भोग लगाएं।
  • रात के समय खीर के बर्तन को चांद की रोशनी में रखें। अगले दिन इसे खाएं और दूसरों को भी प्रसाद के रूप में बांटें।
  • अश्विन पूर्णिमा पर कथा सुननी चाहिए। इसके पहले एक धातु के बर्तन में पानी, एक गिलास में गेहूं के दाने और एक डोना (चौड़े सूखे पत्तों से बनी थाली) में रोली और चावल डालें। धातु के बर्तन (कलश) की पूजा करें और दक्षिणा अर्पित करें।
  • इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती के साथ-साथ भगवान कार्तिकेय की पूजा करें।

क्या विवाह करने के लिए शरद पूर्णिमा का समय शुभ होता है?

इसी के साथ शरद पूर्णिमा के दिन भगवान चंद्र की पूजा करना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। साथ ही अविवाहित महिलाएं योग्य वर पाने की आशा में व्रत भी रखती हैं और नवविवाहित महिलाएं संकल्प लेती हैं और इस दिन अपना पूर्णिमा व्रत शुरू करती हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार प्रत्येक मानव गुण एक अलग कला से जुड़ा हुआ है। इस तिथि पर विवाह नहीं किया जाता है। लेकिन महिलाएं इस दिन योग्य वर की आशा में व्रत रखती हैं।

शरद पूर्णिमा 2022 समारोह 

यह शरद पूर्णिमा समारोह चंद्र देव (चंद्रमा) और देवी लक्ष्मी की पूजा से जुड़े हैं। भक्त इस दिन उपवास रखते हैं और पूजा करने तथा शरद पूर्णिमा व्रत कथा सुनने के बाद उपवास तोड़ते हैं। यह दिन महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस दिन महिलाएं योग्य वर पाने के लिए व्रत रखती हैं। साथ ही रात के समय चांद की रोशनी में खीर रखना काफी शुभ माना जाता है।

5 चीजें जो आपको शरद पूर्णिमा पर देवी लक्ष्मी को अवश्य अर्पित करनी चाहिए

शरद पूर्णिमा, देवी लक्ष्मी की जयंती के रूप में मनाई जाती है, इसलिए इस दिन भगवान के सामने अपनी पसंदीदा चीजें अर्पित करनी चाहिए। इससे देवी मां प्रसन्न होती हैं। लक्ष्मी पूजा करते समय निम्न पांच बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए-

सिंघाड़े

मखाने

दही

पत्तियां

बताशे

एक बार जब आप अपनी पूजा समाप्त कर लेते हैं, तो उपरोक्त चीजों को अन्य भक्तों के बीच वितरित जरूर करना चाहिए।

एस्ट्रोलॉजर से चैट करने के लिए : यहां क्लिक करें

तुलसी पूजा करने का महत्व

शरद पूर्णिमा पर लक्ष्मी पूजा करने के अलावा तुलसी पूजा के आयोजन का भी महत्व होता है। इस शुभ दिन पर लोग सुबह जल्दी उठते हैं और तुलसी के पौधे के सामने दीया जलाते हैं। फिर वे सिंदूर भी लगाते हैं और पौधे की पूजा करते हैं। यह पवित्र पौधा आमतौर पर भारतीय घरों की बालकनी या मुख्य द्वार पर पाया जाता है। भक्तों का मानना है कि तुलसी के पौधे की पूजा करने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी प्रसन्न हो सकते हैं। जो लोग शरद पूर्णिमा को आस्था के साथ मनाते हैं, वे मां लक्ष्मी उनकी मनोकामनाएं पूरी करें और उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

यह भी पढ़ें- वरलक्ष्मी व्रत 2022ः जानें क्या होता हैं वरलक्ष्मी व्रत और शुभ मुहूर्त

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

शरद पूर्णिमा क्या है?

शरद पूर्णिमा जिसे कुमारा पूर्णिमा, कोजागरी पूर्णिमा, नवन्ना पूर्णिमा, या कौमुदी पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है। यह एक फसल उत्सव है, जो हिंदू चंद्र माह अश्विन (सितंबर से अक्टूबर) की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो मानसून के मौसम के अंत का प्रतीक माना जाता है।

इस शरद पूर्णिमा के व्रत पर जातक को क्या खाना चाहिए?

भारत के अधिकांश हिस्सों में मनाया जाने वाला शरद पूर्णिमा देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए मनाया जाता है। इस दिन 5 व्यंजन जिन्हें आप शरद पूर्णिमा व्रत के दौरान चख सकते हैं, वे हैं चावल की खीर, पोहा खीर, लिया चाकटा, खजूर मकुटी आदि।

शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा की रोशनी में खीर क्यों रखते हैं?

शरद पूर्णिमा की रात चंद्रमा पृथ्वी के काफी करीब होता है। ऐसे में चंद्रमा की किरणों के रासायनिक तत्व पृथ्वी पर गिरते हैं। ऐसे में अगर खीर को पूरी रात चांद की रोशनी में रखा जाए, तो वो तत्व खीर में समा जाते हैं।

क्या शरद पूर्णिमा पर अंडे खा सकते हैं?

श्राद्ध पूजा और पितृ पक्ष प्रसाद के लिए मांस, चिकन, अंडे और बासी या सड़े हुए फल या अनाज का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। हिंदू कैलेंडर के भाद्रपद महीने में नवरात्रि से पहले 16 दिनों की चंद्र अवधि को श्राद्ध या पितृ पक्ष होता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 3,551 

Posted On - September 28, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 3,551 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation