जानें अपनी राशि अनुसार वाहन का शुभ रंग

वाहन शुभ रंग
WhatsApp

एक अच्छे वाहन की खोज करते समय हम सभी कई मापदंडों की देखते हैं। और ज्योतिष के अनुसार शुभ मुहूर्त की तरह ही वाहन का शुभ रंग (Vahan ka Shubh Rang) भी होता है। चाहे वह आपकी बाइक हो, कार हो, या स्कूटर हो, आपकी राशि के आधार पर हमारे ज्योतिषियों ने आपको सबसे उपयुक्त रंग दिया है जिसका उपयोग आप अपने पसंदीदा वाहन को खरीदने के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-गणपति आराधना से चमकेगी भक्तों की किस्मत, होगा विशेष लाभ

ज्योतिष में वाहन

किसी व्यक्ति की कुंडली के आधार पर ज्योतिषी उसके जीवन से जुड़े कई पहलूओं की भविष्यवाणी कर सकते हैं। उसी की कतार में आते हैं शुभ मुहूर्त, वाहन क्रय के लिए शुभ रंग, उसका लकी नंबर प्लेट आदि।

ज्योतिष में वाहनों का मामला आमतौर पर शनि और शुक्र पर निर्भर करता है। यदि आप वाहन प्राप्त करना चाहते हैं, तो शुक्र ग्रह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुंडली में शुक्र भौतिक सुख, धन और विलासिता का प्रतिनिधित्व करता है। इसके साथ ही शनि का अत्यधिक महत्व भी है। यदि आप वाहन खरीदना चाहते हैं, तो याद रखें कि आपकी कुंडली में शनि की स्थिति अनुकूल होनी चाहिए।

यही नहीं ज्योतिष में वाहन के लिए राहु और मंगल को भी देखा  जाता है। ज्योतिष के अनुसार जातक की कुंडली में राहु और मंगल एक साथ दुर्घटना का संकेत देते हैं। इसके अलावा, कुंडली में चौथा भाव वाहन खरीदते समय भी मायने रखता है।

यह भी पढ़ेंःविवाह शुभ मुहूर्त 2023: जानें साल 2023 में विवाह के लिए शुभ मुहुर्त और तिथि

आइए विस्तार से देखें कि आपकी चंद्र राशि के आधार पर वाहन के लिए आपका शुभ रंग क्या होगा:

मेष राशि

मेष राशि के लोग काफी अच्छे नेता होते हैं। इसके अलावा, वे अपने सभी कार्यों में साहस और आत्मविश्वास का परिचय देते हैं। नीला रंग इनके वाहन के लिए काफी शुभ माना जाता है। 

इसके अलावा, यदि आप मेष राशि के जातक हैं, तो लाल, केसरिया और पीले रंग के रंग भी शुभ रहेंगे। इसके साथ ही आप अपने वाहन में हनुमान जी की मूर्ति भी रख सकते हैं।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के पुरुषों और महिलाओं में मूल रूप से विश्वसनीयता होती है। इसके अलावा, वृषभ राशि के जातक व्यावहारिक लेकिन स्वभाव के साथ अत्यधिक धैर्य भी रखते हैं। ऐसे लोगों के लिए सफेद रंग वाहन का शुभ रंग होता है।

इसके अलावा, आप हरे रंग के वाहन भी खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि काले रंग की कोई भी कार, बाइक, स्कूटर या किसी भी प्रकार का वाहन न खरीदें क्योंकि यह वृषभ राशि वालों के लिए अशुभ रंग होगा। आप अपने वाहन में अधिक शुभता लाने के लिए शिव की छवि भी रख सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोग परिवर्तनशील और चंचल दिमाग के होते हैं। हालांकि, वे काफी मिलनसार हैं और प्रकृति में होते हैं। इस प्रकार, मिथुन राशि के लिए वाहन का शुभ रंग हरा और क्रीम होगा।

साथ ही आप अपने वाहन को ग्रे और रेड शेड्स में खरीद सकते हैं। इसके साथ, आपको अपने पुराने वाहन को बेचने से पहले दो बार सोचना चाहिए। वास्तव में, हम आपको सलाह देते हैं कि ऐसा करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह लें। अधिक शुभता का स्वागत करने के लिए अपने वाहन में गणेश जी की मूर्ति रखें।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग प्रेरक, दृढ़ निश्चयी और कल्पनाशील होते हैं। इसके अलावा, ये लोग निर्णय लेते हैं। इसलिए कर्क राशि के लिए वाहन का लकी रंग लाल और सफेद होगा।

आमतौर पर कर्क राशि के लोगों को कई दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप पीले रंग के वाहन भी खरीद सकते हैं। इसके साथ ही अपने वाहन में भगवान हनुमान की मूर्ति को रखें ताकि वह अशुभ न हो।

सिंह राशि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि के लोग काफी प्रभावशाली होते हैं। इसके अलावा, सिंह राशि होने के कारण आपमें आत्मविश्वास होगा। हालाँकि, नाटक और नखरे करने की आदत के साथ। इसलिए सिंह राशि के पुरुषों और महिलाओं के लिए लकी रंग का वाहन स्लीटी और ग्रे शेड होगा।

इसके अलावा, आप अपने ऑटोमोबाइल रंग के रूप में लाल, केसरिया, पीला और सफेद रंग चुन सकते हैं। अधिक भाग्य को आकर्षित करने के लिए गायत्री स्तोत्र को अपने वाहन में रखें।

कन्या राशि

यदि आपके पास कन्या राशि है, तो आप व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ मेहनती होंगे। साथ ही, आपके पास एक सहज मानसिकता और विनम्र स्वभाव के साथ एक मजबूत चरित्र है। इसलिए कन्या राशि वालों के लिए शुभ वाहन का रंग नीला और सफेद होगा।

इसके अलावा, आप हरे और भूरे रंग के रंगों का चयन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि लाल रंग से परहेज करें। साथ ही वाहन में कृष्ण की मूर्ति या मूर्ति रखना आपके लिए उत्तम रहेगा।

तुला राशि

आपको बता दें कि तुला राशि के पुरुष और महिलाएं शांतिप्रिय लोग होते हैं। उन्हें समरूपता, संतुलन और सद्भाव पसंद है। वाहनों के मामले में, वे कुछ कामुक और स्टाइलिश रखना पसंद करते हैं। इसलिए तुला राशि के लिए वाहन का लकी रंग नीला और काला होगा।

साथ ही तुला राशि के जातकों में आमतौर पर वाहन की उम्र बढ़ने के साथ शुभता होती है। इस प्रकार, आप अपने वाहन के रंग के रूप में सफेद और हरे रंग को भी चुन सकते हैं। इसके साथ ही स्वास्तिक को वाहन में रखना सहायक और लाभकारी होगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक चंद्र राशि के लोग मुखर और साधन संपन्न होते हैं। इसके अलावा, वे पूरी तरह से भावुक होते हैं। इसलिए वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शुभ रंग सफेद है।

इसके अलावा, आप पीले, केसर और लाल रंग के लिए भी जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि हरे और काले रंग से बचें। साथ ही आप बेहतर भाग्य के लिए अपने वाहन में शिव की मूर्ति या छवि रख सकते हैं।

धनु राशि

धनु राशि के लोग पथिक होते हैं। आपके पास एक उदार प्रकृति और प्रेम वाहन हैं जो आपकी आत्मा को शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप ऐसे डिज़ाइन पसंद करते हैं जो आपकी जीवनशैली  के अनुकूल हों। इसलिए लाल और चांदी आपके व्यक्तित्व के अनुरूप होंगे और आपके वाहन के लिए उपयुक्त रंग साबित होंगे।

साथ ही आपकी राशि के अनुसार लाल, पीला, कांस्य और केसरिया शुभ रहेगा। लेकिन याद रहे आप नीले या काले रंग की कार नहीं खरीदते हैं। अधिक शुभता के लिए हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति रखें।

मकर राशि

मकर राशि के जातक आत्म-संयम में निपुण होते हैं। आप अनुशासन पसंद करते हैं और जिम्मेदारी और आश्वासन में विश्वास करते हैं। इसलिए जो भी कार, बाइक, या कोई अन्य वाहन का चुनाव सही से करें। और सवारी या ड्राइव करने के लिए सुरक्षित हो।

इसी क्रम में आपकी राशि के लिए वाहन की दृष्टि से सबसे शुभ रंग सफेद होगा। आप स्लीटी और ग्रे शेड की कार या बाइक भी चुन सकते हैं। इसके साथ हरा और पीला रंग आपके लिए शुभ रहेगा। हालाँकि, आपको खरीदारी के दौरान नीले और लाल रंगों से बचना चाहिए। दुर्भाग्य से बचने और स्वागत तत्वावधान में भगवान कृष्ण की छवि रखें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के पुरुष और महिलाएं आमतौर पर मूल और स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं। आप एक प्रगतिशील दृष्टिकोण की पूजा करते हैं और ऐसे वाहन खरीदने में विश्वास करते हैं, जो आपको रोमांच का अनुभव कराते हैं। इस प्रकार, कुंभ राशि के लिए वाहन के लिए भाग्यशाली रंग ग्रे, सफेद और नीला होगा।

साथ ही आप हरे और पीले रंग में कार, बाइक या कोई भी वाहन खरीद सकते हैं। अधिक अनुकूलता के लिए हनुमान जी की छवि रखें।

मीन राशि

यदि आपकी चंद्र राशि मीन है, तो आप कलात्मक और सहज व्यक्तित्व के धनी हैं। आप सुंदरता की सराहना करते हैं और ऐसे वाहन पसंद करते हैं, जो आराम प्रदान करते हैं। आपके व्यक्तित्व के आधार पर, मीन राशि के लिए भाग्यशाली वाहन का रंग सफेद, सुनहरा और पीला होगा।

इससे आप केसरिया, लाल और ब्रॉन्ज कलर की गाड़ियां खरीद सकते हैं। साथ ही हनुमान जी की तस्वीर रखें इससे वाहन आपके लिए शुभ साबित होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 5,975 

WhatsApp

Posted On - June 1, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 5,975 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

अधिक व्यक्तिगत विस्तृत भविष्यवाणियों के लिए कॉल या चैट पर ज्योतिषी से जुड़ें।

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation