गरुड़ पुराण की शिक्षाएं- इनका करेंगे पालन तो कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

गरुड़ पुराण
WhatsApp

भारतीय धर्म ग्रंथों में जीवन को सुधारने की कई बातें कही गई हैं। आजकल के समय में इंसान की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है वह है धन की समस्या, आपके जीवन में धन की समस्या है तो आप कई तरह की परेशानी में पड़ सकते हैं जिसके कारण आपका जीवन भी अस्त-व्यस्त हो जाता है। इसलिए यदि आपके पास धन नहीं है तो आप चाहते हैं कि किसी न किसी तरह से आपके पास धन आए और वह धन संचित रहे ताकि वह पूरे समय में आप के काम आए। ऐसे में गरुड़ पुराण की कुछ ऐसी शिक्षाएं हैं जो आपको जीवन में पैसों की तंगी से बचा सकती हैं।

हमारे धर्म ग्रंथों में जीवन को सुधारने की कई बातें कही गई हैं और इन्हीं ग्रंथों में धन को संचित करने या धन को बनाए रखने को लेकर उपाय भी ले गए हैं। आज हम आपको गरुड़ पुराण में बताए गए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे जिनको करने से आप धन से जुड़ी समस्याओं से पार पा सकते हैं। आपको बता दें कि हमारे 18 पुराणों में से एक है गरुड़ पुराण। गरुड़ पुराण में मृत्यु और मृत्यु के बाद की बातों के बारे में बताया गया है इसमें धर्म ज्ञान और नीति के बारे में भी जानकारी है इसी ग्रंथ में बताए गई कुछ ऐसी बातें हैं जिनको यदि आप ध्यान में रखे तो धन से जुड़ी हर समस्या दूर हो सकती है।

गरुड़ पुराण की सीख

वस्त्रों का दें विशेष ध्यान

गरुड़ पुराण के अनुसार यदि आप धन संचित करना चाहते हैं तो आपको अपने वस्त्रों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आपके कपड़े हमेशा साफ सुथरे होने चाहिए और उनसे सुगंध आनी चाहिए, जो लोग गंदे वस्त्र पहनते हैं या अपने वस्त्रों को समय-समय पर धोते नहीं हैं उनके घर में लक्ष्मी माता निवास नहीं होता और उन लोगों के घर में दरिद्रता आती है। इसलिए अपनी साफ-सफाई का ध्यान देना चाहिए। अपने मन को भी साफ रखना चाहिए और अपने तन को भी।

घर की साफ सफाई

अपनी साफ-सफाई के साथ-साथ आपको अपने घर को भी साफ सुथरा रखना चाहिए यदि आप अपने घर में भी गंदगी फैलाते हैं तो कई तरह की परेशानियां आपको हो सकती हैं ऐसे लोगों के घर में धन संचित नहीं होता जिसके कारण उनको हमेशा आर्थिक परेशानियां बनी रहती हैं या जमा धन भी खर्च हो जाता है।

सोच समझकर करें दान

गरुड़ पुराण के अनुसार यदि आपके पास धन की कमी है तो आपको दाता बनने से बचना चाहिए। यदि आप कम कमाई के बावजूद भी दान पुण्य की तरफ बढ़ते हैं तो इससे आपकी निर्धनता और बढ़ सकती है।

प्राचीन गरुड़ पुराण के अनुसार जो लोग बिना सोचे-विचारे दान करने के लिए आगे बढ़ जाते हैं और दान कर देते हैं वह बाद में पछताते ही हैं। इसलिए दान देने से पहले सोच विचार करना चाहिए और अपने सामर्थ्य से ज्यादा दान करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए नहीं तो इससे घर में दरिद्रता आ सकती है।

गरुड़ पुराण में दी गई इन शिक्षाओं को हर किसी को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। इन शिक्षाओं की मदद से आप हर परिस्थिति में धन की समस्याओँ से बच सकते हैं। इसके साथ ही धन को संचित करने के लिए आपको अच्छा बजट प्लान भी करना चाहिए, ऐसा करना भी आपकी कई आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकता है। 

यह भी पढ़ें-  अगर रहती है पैसों की तंगी – तो करिये वास्तुशास्त्र के अनुसार यह उपाय

 920 

WhatsApp

Posted On - July 11, 2020 | Posted By - Naveen Khantwal | Read By -

 920 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation