11 मंगलवार तक इन उपायों को करने से जीवन की परेशानियां होंगी दूर

मंगलवार
WhatsApp

कभी कभी व्यक्ति निरंतर प्रयास और मेहनत करता रहता है फिर भी उसे अपेक्षित परिणाम या सफलता प्राप्त नहीं हो पाती है। लेकिन अगर हम ज्योतिष शास्त्र का सहारा लें तो इसमें ऐसे उपाय वर्णित हैं जिनसे हमें अपने कार्यों में सफलता अवश्य मिल सकती है। महान ज्योतिषियों का मानना है कि कलियुग में हनुमान जी ऐसे देवता हैं जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से प्रतिदिन इनकी पूजा करे तो उसके कुंडली के दोष समाप्त हो जाते हैं और जीवन की समस्याओं से निजात मिल सकता है।

श्रीराम चरित मानस में उल्लेख

हमारे पौराणिक ग्रन्थ श्रीराम चरित मानस के अनुसार मंगलवार को ही हनुमान जी का जन्म हुआ था, इसी कारण इस दिन विशेष रूप से हनुमान जी की पूजा-अर्चना की परंपरा है। आइये अब हम आपको बताते हैं कि अपनी समस्याओं से मुक्ति के लिए मंगलवार को क्या-क्या उपाय किये जा सकते हैं :-

पहला उपाय

मंगलवार की सुबह बिस्तर जल्दी छोड़ दें और स्नानादि कार्यों से निवृत्त होकर हनुमान मंदिर जाएं। हनुमान जी को सिंदूर लगाकर चमेली का तेल अर्पित करें। इसके बाद वहीं आसन ग्रहण कर 108 बार “ॐ रामदूताय नमः” मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का शुभ फल आपको जल्द ही प्राप्त होगा।

दूसरा उपाय

ग्यारह मंगलवार तक हनुमान जी को 11 लड्डूओं का भोग लगाएं और इस भोग को सभी जनों में बांटकर खाएं। नौकरी में आ रही मुश्किलों से निजात पाने का यह अच्छा उपाय है।

तीसरा उपाय

अपने घर के मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति के आगे मंगलवार की रात को तेल का दीया जलाएं। रात भर इस अखंड ज्योत को जलाने से धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

चौथा उपाय

प्रत्येक मंगलवार प्रातः स्नान कर्म के बाद सुंदर कांड, हनुमान चालीसा, श्री हनुमानाष्टक एवं बजरंग बाण का पाठ करें। सिंदूर, चमेली का तेल और पान हनुमान जी पर अर्पित करें उनकी सेवा करें।

पांचवा उपाय

हनुमान मंदिर में राम-दरबार के आगे बैठकर प्रतिदिन रामायण का थोड़ा-थोड़ा पाठ करें। पूरे विश्वास और श्रद्धा के साथ यह पाठ करें तो रामायण के पूरे होने के साथ-साथ समस्याएं भी समाप्त होने लगेंगी।

छठा उपाय

हनुमान जी के इन 11 नामों का जाप भी आप कर सकते हैं – हनुमान, अंजनीसुत, वायुपुत्र, महाबल, रामेष्ट, फाल्गुनसखा, पिंगाक्ष, अमितविक्रम, उद्यदिक्रमण, सीता शोकविनाशन, लक्ष्मण प्राणदाता, दशग्रीवदर्पह। ये नाम आप सुबह – शाम जपेंगे तो सुख-समृद्धि मिलेगी, निरोगी काया मिलेगी और शत्रुओं पर विजयी होंगे। हनुमान जी अपने भक्तों की रक्षा दसों दिशाओं से करते हैं।

सातवां उपाय

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए व्यक्ति के चरित्र का शुद्ध होना भी बहुत ज़रूरी है। इसके लिए आपको सत्यवादी बनना होगा, नशा और मादक पदार्थों से दूरी बनानी होगी, मन में ईर्ष्या जैसे भावों को नहीं आने देना होगा और पराई स्त्री/ पराए पुरुष को गलत नज़र से नहीं देखना होगा। ऐसे लोगों पर हनुमान जी प्रसन्न रहते हैं।

आठवां उपाय

गुलाब के फूल और केवड़े का इत्र भी हनुमान जी को बहुत प्रिय है। ये अर्पित करके आप सरलता से प्रभु को मना सकते हैं, वो आपकी सारी इच्छाएँ पूरी करेंगे।

नवां उपाय

अब यह उपाय उन लोगों के लिए है जो बुरे या डरावने सपनों से परेहन हैं। आपको 11 मंगलवार तक प्रतिदिन सुबह स्नान करने के पश्चात हनुमान जी के चरणों में एक फिटकरी रखनी है और रात होते ही इस फिटकरी को माथे से लगाकर सिर के पास या टाकिया के नीचे रख लें।

ये उपाय 11 मंगलवार तक करने से आपके जीवन में चमत्कारिक परिवर्तन आएँगे। घर में भी सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होगा और जीवन सुखमय बनेगा। जो व्यक्ति पूरी तरह समर्पित हो जाता है, उसकी श्रद्धा इतनी बढ़ जाती है कि वह जीवन भर इन उपायों को अपना नियम बना लेता है। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए उनकी सेवा, उपासना और इन उपायों को जीवन का हिस्सा बना लें।

यह भी पढ़ें- विवाह पूर्व कुंडली मिलान करना है अति आवश्यक

 1,248 

WhatsApp

Posted On - June 16, 2020 | Posted By - Anwita | Read By -

 1,248 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation