इन 7 कारणों से माता लक्ष्मी घर दूर चली जाती हैं

इन 7 कारणों से माता लक्ष्मी घर दूर चली जाती हैं

लक्ष्मी

माता लक्ष्मी को सुख समृद्धि और धन की देवी के रूप में जाना जाता है। यह जिस किसी भी व्यक्ति पर अपनी कृपा दृष्टि करती है उसका जीवन बहुत सुख और आराम से गुजरता है। उसको अपने जीवन में कभी भी किसी भी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ती। अतः यह बहुत आवश्यक है कि आप वह काम न करें जिसकी वजह से लक्ष्मी मां आपसे नाराज़ होकर आपके घर से चली जाए। इसलिए आपको उन सभी कारणों के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए ताकि आप उन बातों को न करें।

1 जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती मां लक्ष्मी रहती हैं वहां से दूर

कुछ लोगों को अपना घर साफ़ सुथरा रखना पसंद होता है वहीं दूसरी और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने घर की साफ-सफाई पर अधिक ध्यान नहीं देते। जब घर में नियमित रूप से ठीक प्रकार से सफाई नहीं होती है तो धन की देवी नाराज़ होकर उस घर से चली जाती है। इसलिए आप अपने घर में बिल्कुल भी गंदगी न रखें तथा समय-समय पर घर की पूरी सफाई करें। इस तरह माता की कृपा आप पर बनी रहेगी।

2 सूरज निकलने के बाद भी सोते रहते हैं जब घर के लोग

आजकल लोगों का रहन सहन बहुत अधिक बदल गया है जिसके कारण अधिकतर लोगों को सवेरे देर तक सोने की आदत पड़ चुकी है। सूर्योदय होने के बाद भी जिस घर में लोग सोते रहते हैं तो ऐसे में लक्ष्मी माता उनसे रुष्ट होकर उस घर का त्याग कर देती है। इसलिए यदि सूर्य निकलने के बाद तक भी आपको सोने की आदत है तो इस आदत को जितना जल्दी हो सकता है छोड़ दो। सुबह जल्दी उठकर अपने देवी देवताओं का पूजन व स्मरण करो इससे वह आपके घर से कहीं और नहीं जाएगी।

3 जिस घर में पति पत्नी एक दूसरे का सम्मान नहीं करते

विवाह के बाद पति-पत्नी दोनों ही एक दूसरे के पूरक होते हैं तथा एक दूसरे के सुख-दुख में साथ देना इनका कर्तव्य होता है। परंतु आजकल एक दूसरे का साथ देना तो बहुत दूर की बात है लोग एक दूसरे का सम्मान तक भी ठीक से नहीं करते। कहीं पर पत्नी अपने पति का सम्मान नहीं करती और कहीं पर पति अपनी पत्नी को सम्मान नहीं देता। यह सब लक्ष्मी मां को पसंद नहीं है इसलिए इस वजह से भी वह आपके घर से रुठ कर जा सकती है।

4 मां लक्ष्मी को नहीं भाता भोजन का अपमान

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह छोटी-छोटी बात पर भोजन का अनादर करते हैं और खाना छोड़ कर उठ जाते हैं। तो आप इस बात को अच्छी तरह से समझ लीजिए कि जिस घर के अंदर अनाज का आदर नहीं किया जाता उस घर में माता लक्ष्मी रहना पसंद नहीं करती और वहां से चली जाती है। यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में खुशहाली और धन की कमी ना हो तो अन्न का अपमान करना आपको छोड़ना होगा।

5 अतिथि सत्कार जहां नहीं होता

इसमें कोई संदेह नहीं है कि मेहमान को भगवान का रूप माना जाता है परंतु अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो मेहमान के आने पर अपना मुंह बनाते हैं और उनका ठीक प्रकार से आदर सत्कार नहीं करते। पहले के समय में जब किसी व्यक्ति के घर पर कोई अतिथि आता था तो वह इंसान बहुत ही खुश होता था और उस की मेहमाननवाजी में कोई कमी नहीं छोड़ता था। परंतु आजकल लोगों के पास मेहमान को अपने घर पर देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। ‌ हर इंसान अपनी अपनी लाइफ में व्यस्त है। ऐसे में यदि कोई अतिथि उनके घर पर आ जाता है तो वह इसे अपने ऊपर एक बोझ समझने लगते हैं तथा उसका ठीक प्रकार से सम्मान नहीं करते। ‌

6 लक्ष्मी माता को नहीं भाते झूठ बोलने वाले

जिस घर के व्यक्ति बात बात पर झूठ बोलते हैं उनसे माता लक्ष्मी रुठ जाती है। अपना मतलब निकालने के लिए दूसरों को बेवकूफ बनाने के लिए कुछ लोग बहुत झूठ बोलते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि वक्ती तौर पर आप अपना उल्लू साधने के लिए किसी भी इंसान से झूठ बोल कर अपना काम निकाल सकते हैं परंतु इसका बहुत नेगेटिव प्रभाव आपके घर पर पड़ता है। ध्यान रहे कि यदि आप अपने घर में खुशहाली चाहते हैं तो झूठ बोलने की बुरी आदत को अपने घर में पनपने न दें।

7 जो व्यक्ति अपने बड़ों का आदर नहीं करते

जो लोग अपने माता-पिता तथा अपने घर के बड़े लोगों का आदर् तथा मान सम्मान नहीं करते उनसे लक्ष्मी देवी हमेशा के लिए नाराज़ हो जाती है। अपने माता-पिता तथा बड़ों से ऊंची आवाज़ में तथा बदतमीजी से बोलने वालों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं करती है। इसी कारण वह आपसे रूठ कर आपका घर हमेशा के लिए छोड़ देती है। इसलिए यदि आप यह चाहते हैं कि लक्ष्मी की कृपा आप पर और आपके घर पर हमेशा बनी रहे तो इसके लिए आपको अपने घर के बुजुर्गों का सम्मान करना होगा।

यह भी पढ़ें- जानें कुंडली में सूर्य-मंगल की युति का प्रभाव और इसके फल

 233 total views


Tags: ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *