जानें क्या कहते हैं आपके शरीर के तिल

जानें क्या कहते हैं आपके शरीर के तिल

शरीर के तिल

आपके शरीर के तिल आपके बारे में बहुत कुछ कहता है। इसी तरह से शरीर पर उभरने वाले तिल भी व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। यदि आपके शरीर पर कहीं पर भी तिल है और आप नहीं जानते कि उससे आपके बारे में क्या पता चलता है तो आज हम आपको अपने इस लेख में तिल से जुड़े राज खोलेंगे। 

हाथ की उंगलियों पर तिल 

कई लोगों के हाथ पर तिल होते हैं किसी की हथेली पर तो किसी की उंगलियों पर। आईए जानते हैं अलग-अलग हिस्सों पर शरीर के तिल क्या संकेत देते हैं। 

  • यदि आपके हाथ की कनिष्ठा उंगली पर तिल है तो ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति हमेशा सही रहती है। ऐसे लोगों को धन से जुड़ी कोई बड़ी परेशानी कभी नहीं आती।
  • यदि किसी व्यक्ति की अनामिका उंगली में तिल है तो ऐसे व्यक्ति को भी धन की प्राप्ति आजीवन होती है और साथ ही यश भी मिलता है। ऐसे लोग जिंदगी में नाम-शोहरत भी कमाते हैं और  किस्मत का भी उन्हें हर समय साथ मिलता है।
  • अंगूठे पर तिल होने का मतलब होता है कि व्यक्ति मेहनती तो होगा लेकिन बहुत ज्यादा बातूनी भी होगा। 
  • यदि मध्यमा उंगली पर तिल हो तो ऐसे लोगों को सरकारी क्षेत्र से लाभ प्राप्त होता है और सरकारी नौकरी मिलने की भी संभावना होती है। 
  • तर्जनी उंगली पर तिल हो तो व्यक्ति को समाज में खूब मान सम्मान मिलता है और राजकीय कामों में ऐसे लोग दक्ष होते हैं। ऐसे लोग अच्छे राजनीतिज्ञ बन सकते हैं। 

हथेली पर तिल

यदि हथेली के दाएं ओर तिल होना भी शुभ माना जाता है लेकिन यह तिल तब बहुत शुभ कहा जाता है जब यह हथेली की दायीं तरफ हो। 

हथेली पर तिल होना व्यक्ति को धन की प्राप्ति तो कराता है लेकिन साथ ही ऐसे लोगों का खर्च भी खूब होता है। यदि ऐसे लोग खर्चों को काबू में करलें तो जीवन सुखद बीतता है। 

नाक पर तिल 

यदि आपकी नाक पर तिल है तो यह भी शुभ संकेत माना जाता है। ऐसे लोग अपने कर्म के दम पर नाम कमाने के लिए आगे बढ़ते हैं। इसके साथ ही आर्थिक रूप से भी इन लोगोंं को मजबूत माना जाता है। यदि नाक की दाहिनी तरफ तिल है तो उपरोक्त गुण जरूर पाए जाते हैं।

गाल पर तिल का होना

यदि बायीं तरफ तिल है तो व्यक्ति खर्चीला और कम बोलने वाला होगा, ऐसे लोगों को गुस्सा भी बहुत आता है। दायें गाल पर तिल का होना बताता है कि इंसान की तर्कशक्ति अच्छी होगी और आर्थिक रूप से भी संपन्न होगा। 

जीभ पर तिल का होना

यदि किसी व्यक्ति के जीभ पर तिल है तो यह अच्छा नहीं माना जाता ऐसा व्यक्ति खुद को अच्छी तरह से व्यक्त नहीं कर पाता और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां भी उसको होती हैं। हालांकि जीभ के निचले हिस्से पर तिल का होना अच्छा होता है ऐसे लोग कला के क्षेत्र में नाम कमाते हैं और खाने-पीने के भी शौकीन होते हैं। 

गर्दन पर तिल का निशान

गर्दन के पिछले भाग पर यदि तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति बहुत गुस्सैल होता है। वहीं गर्दन के अगले हिस्से पर तिल का अर्थ होता है कि व्यक्ति कलाप्रेमी और लकी होगा। 

कंधे, भुजा और कोहनी पर तिल 

  • दायें कंधे पर तिल का होना शुभ माना जाता है, ऐसा व्यक्ति बुद्धिमान माना जाता है और अपने साहस से दुनिया के बीच जाना जाता है। वहीं बायें कंध पर तिल का होना अच्छा नहीं माना जाता है ऐसा व्यक्ति जिद्दी और अड़ियल स्वभाव का होता है।
  • जिन लोगों की दाहिनी भुजा पर तिल का निशान हो वह चालाक और बुद्धिमान माने जाते हैं। बायीं भुजा पर तिल होना व्यक्ति को भौतिक सुखों को प्राप्त करवाता है। 
  • कोहनी पर तिल हो तो जातक कई कलाओं में माहिर होता है, घूमने फिरने का शौकीन होता है लेकिन ऐसे लोगों में बैचनी देखी जाती है, कोई परेशानी इनको अवश्य रहती है। 

पीठ पर तिल

यदि पीठ पर तिल है तो व्यक्ति कर्मठ होता है और अपने बलबूते पर आगे बढ़ता है। ऐसे लोग अपने आसपास के लोगों की उन्नति में भी हाथ बंटाते हैं। इनके पास पैसे की कमी नहीं होती लेकिन धन को लुटाते भी बहुत हैं। कर्म को ही यह लोग अपना असली हथियार मानते हैं।  

पेट पर तिल

खान-पान हर किसी के लिए जरूरी है। लेकिन जिन लोगों के पेट पर तिल होता है उनके लिए खान-पान जरूरी होने के साथ-साथ जीवन का एक अहम हिस्सा भी बन जाता है। ऐसे लोग हर प्रकार के भोजन को टेस्ट करना चाहते हैं और भूखे पेट रहना इनको बर्दाश्त नहीं होता। हालांकि इनके पास पैसों की कभी इतनी कमी नहीं होती की इन्हें भूखा पेट रहना पड़े। यदि तिल नाभि के आसपास हो तो व्यक्ति अमीर होता है और जीवन में हर शौक को पूरा करता है।  

ठोडी पर तिल 

जिन लोगों की ठोडी पर तिल होता है वह अक्सर रूपवान होते हैं और बातचीत करने भी बेहतर होते हैं। अपनी बातों से यह लोगों को मोहित कर लेते हैं। इसके साथ ही जीवन में कभी भी यह किसी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करते। 

भौंहों के बीच तिल 

यह तिल बहुत सात्विक और शुभ माना जाता है। भौंहों के बीच तिल होने से यह पता चलता है कि व्यक्ति साफ और सच्चे दिल का है ऐसे लोग प्रेम और वैवाहिक मामलों में बहुत खुशकिस्मत होते हैं। यह अपने जीवनसाथी को हमेशा खुश रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोग शादी के बाद आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं। जीवन को सरलता के साथ जीना इनको पसंद आता है।  

माथे पर तिल

यदि माथे के बाएं तरफ तिल हो तो इसे बहुत अच्छा नहीं माना जाता ऐसा जातक बहुत खर्च करता है और जीवन में परेशानियां बनती ही रहते हैं वहीं यदि बाएं तरफ तिल हो तो उसे अच्छा माना जाता है ऐसे लोग हर काम को सही तरीके से करना जानते हैं और जीवन में कुछ पाते हैं। इसके साथ ही माथे पर तिल होना संघर्ष को भी बताता है यानि कि ऐसे ऐसे लोग जीवन में बहुत संघर्ष करते हैं, सफलता भी इन्हें संघर्षों के बाद ही नसीब होती है।

होठों पर तिल

जिन लोगों की होठों पर तिल होता है वह दिल पर किस्म के होते हैं इनको हर किसी से प्यार हो जाता है। दूसरों को आकर्षित करना इनको भाता है।

टखने पर तिल का होना 

यदि व्यक्ति के बायें टखने पर तिल हो तो वह धार्मिक प्रवर्ति का होता है वहीं दां टखने पर तिल का होना व्यक्ति को बातूनी बनाता है। 

टांग पर तिल का होना

जिन लोगों के इस अंग पर तिल होता है ऐसे लोग जल्दबाजी में काम करते हैं जिससे इनको जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। समाजिक स्तर पर भी ऐसे लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। 

पैर के तलवे पर तिल

जिन लोगों के पैर के तलवों पर तिल होता है वो घुमकड़ किस्म के लोग होते हैं। ऐसे लोग एक जगह पर रहना पसंद नहीं करते। कार्य भी यह लोग ऐसा करते हैं जिसमें घूमना फिरना हो सके। हमारे इस लेख को पढ़कर अब आप जान गए होंगे कि शरीर के तिल हमारे बारे में कितना कुछ बताते हैं। 

यह भी पढ़ें- सुशांत केस में रिया का काला जादू कनेक्शन, ‘रिया की मां तांत्रिक लेकर आती और..’

 210 total views


Tags: ,

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *