रात में डरावने सपने करते हैं परेशान? करें यह उपाय

रात में डरावने सपने करते हैं परेशान? करें यह उपाय

डरावने सपने

कई बार रात को सोते समय डरावने सपने देखने से व्यक्ति बुरी तरह भयभीत हो जाता है और एक बार नींद से उठने के बाद घंटों तक नहीं सो पाता है । हालाँकि कभी कभार ऐसा सभी के साथ हो सकता है जो सामान्य समझा जाता है लेकिन इस तरह हमेशा ही डरावने सपनों की समस्या बार-बार होने और नींद में उठने से आपको भी कई तरह की परेशानी होने लगती है।

आज हम आपको नींद में आने वाले डरावने सपनों की समस्या को दूर करने के लिए वास्तुशास्त्र से कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है । इन उपायों से आपको डरावने सपने आने की समस्या को दूर करने के साथ साथ कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है ।

◆ सिरहाने चाकू रखकर सोयें नहीं होगी डरावने सपनो की परेशानी

जो व्यक्ति नींद में बुरे या डरावने सपने आने की समस्या से परेशान है उन्हें अपने सिरहाने चाकू रखकर सोना चाहिए । इसके अलावा आप चाकू की बजाय किसी अन्य नुकीली चीज को रखकर भी फायदा ले सकते है । इसके लिए आप कांटे वाली चम्मच, कैंची या नेल कटर का प्रयोग करके लाभ ले सकते है । इन उपायों से आप नींद में डरावने सपने आने की समस्या से छुटकारा पा सकते है ।

◆ पीले रंग के चावल का प्रयोग

रात को सोते समय पीले चावलों को कपड़े में बांध कर सिरहाने वाले तकिये के नीचे रखें । चावलों को पीले रंग के करने के लिए इन्हें हल्दी के पानी में मिला लें या इन पर हल्दी छिड़क लें । इस उपाय से भी बुरे सपने आने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

◆ छोटी इलायची का प्रयोग करके पाएं डरावने सपनों से छुटकारा

बुरे सपने आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पांच छोटी इलायची कपड़े में बांधकर अपने सिरहाने रख लें । इस उपाय से नींद बार-बार खुलने और बुरे सपने आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

◆ तांबे के बर्तन में पानी डालकर रखें

रात के समय बार बार नींद टूटने और डरावने सपने आने की समस्या को दूर करने के लिए अपने बेड या चारपाई के पास ताम्बे के बर्तन में पानी भर कर रख लें। इस पानी को सुबह किसी गमले या पौधे में डाल दें। इस उपाय से आपको समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

◆ कुछ बाते ध्यान रखें

बिस्तर के नीचे कभी भी जूतें या चप्पल नहीं रखनी चाहिए गहरे रंग की चादर का प्रयोग ना करें । बिस्तर को नियमित रूप से साफ करके ही सोना चाहिए । सोने से पहले पैरों को भी पानी से धो लें । महिलाओं को रात के समय बालों को बांध कर नहीं सोना चाहिए ।

ऊपर दिए गए उपायों से आप नींद में बुरे सपने आने की समस्या से छुटकारा पाने में सफल हो सकते है साथ ही कई अन्य समस्याओं से भी बच सकते है।

यह भी पढ़ें – जमीन पर सोने के लाभ- इससे आपकी कई समस्याएं हो सकती हैं दूर

 111 total views


Tags: ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *