गणपति पौधा घर में कैसे लाता है खुशहाली जानें विस्तार से

गणपति पौधा घर में कैसे लाता है खुशहाली जानें विस्तार से

गणपति पौधा

शास्त्रों में ऐसे बहुत सारे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है जो इंसान के जीवन को बहुत सारी कठिनाइयों से बचाते हैं और उसकी ज़िंदगी को खुशहाल भी बनाते हैं। गणपति पौधा यानि आक का पौधा एक ऐसा पौधा है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने घर की मुसीबतों से छुटकारा पा सकता है। इस पौधे को अर्क और अकौआ के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा आपके जीवन में अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम करके खुशहाली और समृद्धि लाने का काम करता है। गणपति के पौधे के द्वारा कुछ ऐसे उपाय हैं जिनको इंसान अगर कर ले तो उसके जीवन से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। लेकिन इस पौधे के पत्तों का घर की सुख शांति के लिए किस प्रकार प्रयोग किया जाता है वह आपको पता होना अनिवार्य है।

यहां हम आपको एक बात यह भी बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार सभी दूध वाले पौधे अशुभ माने गए हैं। लेकिन गणपति का यह पौधा जिस घर में फलता फूलता है वहां पर सुख-शांति का वास होता है।

पैसे की तंगी को दूर करता है

आजकल के दौर में महंगाई बहुत अधिक हो गई है और ऐसे में किसी भी इंसान के लिए बचत करना बहुत मुश्किल हो जाता है। खर्चे अधिक हो जाते हैं और बचत कम होती है तो घर में पैसे की अत्यधिक तंगी होने लगती है जिसके कारण घर में तनाव रहने लगता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो भरपूर मेहनत करते हैं परंतु फिर भी अधिक पैसा नहीं कमा पाते और न ही बचत कर पाते हैं तो आप गणपति पौधे का प्रयोग करके अपने घर में और जीवन में समृद्धि लाने का प्रयास कर सकते हैं।

गणपति के पौधे की जड़ को लेकर किसी काले कपड़े में लपेट लीजिए और इसको अब अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दीजिए। इस उपाय को करने से आपके घर से सभी नकारात्मक शक्तियां चली जाएंगी और आपके घर में समृद्धि आएगी।

घर में बरकत लाता है

यदि घर से बरकत चली जाए तो कोई भी इंसान परेशान हो सकता है क्योंकि फिर उसके सभी बनते काम बिगड़ने लगते हैं और जिस काम को भी वह करता है वह ख़राब हो जाता है। जिन लोगों के घर से बरकत चली गई है और हर काम में नाकामी मिल रही है तो वह गणपति के पौधे की जड़ को गणेश जी के सामने रखकर पूजा करें और फिर इस जड़ को अपनी तिजोरी में रख दें। यह एक चमत्कारी उपाय है जो आपके घर में फ़िर से बरकत लाने का काम करेगा।

सेहत के लिए भी है फायदेमंद

गणपति का पौधा किसी भी इंसान की सेहत में सुधार करने के लिए काफ़ी अधिक असरदार माना गया है। ‌ ऐसे लोग जिनकी सेहत अकसर खराब रहती है या फिर जिनके अंदर शारीरिक कमज़ोरी आ गई है वह इसके पत्तों का रस नियमित रूप से सेवन करें। ऐसा करने से उनके दुर्बल शरीर में ताकत आएगी और सारी कमज़ोरी दूर होकर शरीर स्वस्थ बन जाएगा।

कान के दर्द में भी है कारगर

अगर आपके कान में दर्द है तो इसको दूर करने के लिए आप गणपति के पौधे का प्रयोग करके दर्द से मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आपको सफ़ेद आक की जड़ को लेकर पीसना होगा और फिर इसका लेप अपने कान के आसपास कर लें। ऐसा करने से आपके कान के दर्द में आराम पहुंचेगा। इसके अलावा इसका प्रयोग बुखार में भी करना लाभदायक होता है। यदि आपको बुखार है तो आप सफ़ेद आक की जड़ को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसको पी लें। ऐसा करने से बुखार में कमी आएगी।

वास्तु दोष से दिलाता है मुक्ति

इस बात में कोई संदेह नहीं कि वास्तु शास्त्र में इस बात पर ज़ोर दिया गया है कि हमेशा अपने घर को वास्तु दोषों से मुक्त ही रखना चाहिए। ऐसे बहुत से उपाय बताए गए हैं जिनके द्वारा आप अपने घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं। ऐसा ही एक आसान सा उपाय गणपति के पौधे का है जिसका प्रयोग करके आप अपने घर को सभी प्रकार के वास्तु दोष से मुक्ति दिला सकते हैं। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के ऊपर अशुभ ग्रह का प्रभाव है तो यह उसको भी कम करके उस व्यक्ति के जीवन को खुशहाल और कामयाब बना सकता है। इस पौधे को अपने के दरवाजे पर लटका दें। इस तरह आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी और सभी प्रकार के वास्तु दोषों से भी आपका घर मुक्त रहेगा। ‌

यह भी पढ़ें- क्या होते हैं बीज मंत्र?- नवग्रहों के बीज मंत्र तथा उनके लाभ

 145 total views


Tags: ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *