जानिए, सोना-चांदी-तांबा से बना कड़ा पहनने का ज्योतिषीय लाभ

कड़ा पहनने के फायदे, benefits of wearing kada
WhatsApp

भारत हमेशा से बेशकीमती रत्नों और मेवल का इस्तेमाल किसी न किसी प्रकार से करता आया है, और यह चलन शौखिया नहीं है। इसके पीछे दिलचस्प तर्क छुपा है। सर्वप्रथम, भारतीय ज्योतिष विद्या में बहुत विश्वास रखते हैं। दूसरा, इनके पास अपने धन को प्रदर्शित करने का यह भी एक तरीका होता है। हालाँकि, हाथ में कड़ा पहनने के फायदे के पीछे कई अर्थपूर्ण तर्क भी हैं। यदि हम बात करें तो कड़ा पहनने के फायदे और इसके पीछे छुपे तर्क की तो यह ज्योतिष शास्त्र में विस्तार से वर्णित है।

कड़ा या चूड़ी, हाथ में पहना जाने वाला एक बड़ा गोलाकार का कंगन है। इसके अलावा, कड़ा पहनने के पीछे कुछ लोगों के लिए ज्योतिष और धार्मिक मान्यता दोनों उपस्थित हैं। साथ ही, अनुकूल धातु से बना कड़ा पहनने के फायदे वास्तव में परिणाम दिखाते हैं और आपके जीवन में सकारात्म परिणाम ला सकते हैं। नीचे एक सूची दी गई है जिससे आपको यह ज्ञात होगा कि हाथ में कड़ा पहनने के फायदे क्या-क्या हैं।

सोने से बना कड़ा पहनने के फायदे

लंबे समय के लिए, सोने को आदमी के साथ एक नकदी, समृद्धी और एक आर्थिक कल्याण के रूप में देखा गया। इन सबके साथ क्या आपको एहसास है कि सोने में गहरी ताकत होती है जो इसे पहनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए संतुष्टि, सद्भाव और सुरक्षा ला सकती है?

सोना वह धातु है जो आपके भाग्य के शिखर चक्र के द्वार खोलता है और इसे पहनने वाले को यह धातु पूरी तरह सहायता करता है। सोने में रक्षात्मक गुण होते हैं और यह आपके शरीर से कपटी या कुबुद्धि को बाहर निकाल देता है।

सही ऊगली में सोना पहनने से, आप ज्ञान एवं जागरूकता को आकर्षित कर सकते हैं। सोने में सकारात्मक ऊर्जा सक्रिय होती है इसलिए, यह बाधाओं से निपटने में सहायता करता है।

वैसे तो हाथ में कड़ा पहनने के कई ज्योतिषीय लाभ हैं, किन्तु फिर कुछ लोगों को सोने का कड़ा पहनने से पहले ज्योतिषियों से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पैर पर काला धागा बांधने के फायदे

ज्योतिषीय लाभ

सोना हर किसी के लिए लाभदायक है, सिवाय इसके कि अगर कभी-कभी यह आपके लिए कम पड़ जाता है, तो आपको दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है। अगर कोई इसे प्रभावी ढंग से पहनता है तो सोना कर्म और सफलता दोनों को आपकी ओर खींच लता है।

यदि आवश्यक हो तो ही अपने बाएं हाथ पर सोना पहनें। पायल के रूप में सोने से दूर रहें। कोशिश करें कि आपके पेट के आस-पास सोना न पहने। युवा लाल रंग की डोरी में स्वर्ण पहन सकते हैं।

सोने में जीवन शक्ति और गर्मी को आत्मसात करने की क्षमता होती है। इसी यह, यह विष को भी कम करने की क्षमता रखता है। सोना दान करने से पूर्व विभिन्न मानकों की जाँच करें। इन सभी बातों का पालन करेंगे तो जल्द लाभ होगा।

यह भी पढ़ें: 5 राशियाँ जो ज्योतिष के अनुसार विवाह सामग्री हैं

चांदी की कड़ा पहनने के फायदे

प्राचीन काल से, व्यक्ति चांदी के तत्वों को घाव, रोगाणुओं के विकास, पांच आंतरिक अंगों को राहत देने, आत्मा को शांत करने, धड़कन को स्थिर रखने के लिए और रोगजनक कारकों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है।

चांदी में पानी की जीवाणु-नाशण, स्वच्छता, संरक्षण और पीने योग्य रखने की शानदार क्षमता होती है। चांदी त्वचा के अल्सर जैसी बिमारियों से लगने में सहायक है और अधिकांश रोगाणुओं को खत्म करेगी।

यह धातु के विभिन्न चिकित्सा लाभों में से कुछ हैं ठंड और इन्फ्लूएंजा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता पैदा करता है, साथ ही इसके लाभों में शामिल है घाव भरना और स्वस्थ त्वचा रखना। इसके अलावा, यह किसी व्यक्ति के शरीर की शक्ति बढ़ाने में और शरीर में गर्मी के प्रवाह को सरलता से चलने में मदद करता है।

चांदी के ये चिकित्सीय लाभ वास्तव में समाज के लिए असाधारण उपयोग के रहे हैं। चांदी के बारे में भी इसी तरह की रिपोर्टे भी हैं जो यह बताती हैं कि यह सामग्री पहने जाने पर जीवन शक्ति के स्तर और स्वभाव में सुधार आ सकती है।

यह भी पढ़ें: भकूट दोष- कुंडली मिलान में प्रभाव और उपचार

ज्योतिषीय लाभ

चांदी में एक शानदार जीवाणुनाशक प्रभाव है और मानव भलाई के लिए कई फायदे हैं। चांदी न केवल उच्च मौद्रिक मूल्य वाला उत्पाद है, बल्कि एक सफल जहर परीक्षण उपकरण भी है। यह एक परिचित सिद्धांत है कि “चांदी पहनना यह प्रतीक है कि आप भले और धन के साथी हैं”, साथ चांदी मानव शरीर से निकलने वाले जहर को बरकरार रख सकती है, और यह भी कई कारणों में से चांदी के गहनों को काला होने का कारण है।

तांबे की कड़ा पहनने के फायदे

तांबे का कड़ा पहनने से मानव शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे कई सबूत मिले हैं जैसे मिस्र के पिरामिड की खुदाई में यह सामने आया था कि ताम्बे का इस्तेमाल लम्बे से किया जा रहा है। एक बिना मिलावट वाले तांबे की कलाई को काफी समय से गुणों के पता नहीं चलने वाले के रूप में माना जाता था, जो कि उत्तेजना और पीड़ा दोनों को बढ़ाता है।

सिवाय अगर धातु के प्रति कोई संवेदनशीलता नहीं है, तो बिना मिलावट वाले तांबे के हाथ के आभूषण या अंगूठी पहनने से शरीर के जीवन शक्ति और प्रतिरोध के लिए कुछ सकारात्मक लाभ मिलती हैं।

कलाई पर कड़े के रूप में या अंगूठी की तरह उंगली पर पहने जाने वाले तांबे, को पहनने वालों ने जाँच के बाद यह बताया है इससे जीवन ने सुधर अवश्य होता है। इस तथ्य के बावजूद भी इसकी औषधीय रूप से पुष्टि नहीं की गई है, यह कहा जाना चाहिए कि इस ब्रह्मांड में दवा की पकड़ के बाद भी अनिर्वचनीय गुण हैं! तांबे की अंगूठी पर क्रिस्टल आम तौर पर नकारात्मकता से बचने और सकारात्मक परिवर्तन प्राप्त करने के लिए पहनी जाती हैं।

एक मिलावटी तांबे के गहनों में छोटे पैमाने के खनिज होते हैं, जैसे लोहा और जस्ता। जब वह त्वचा पर पसीने के साथ मिलते हैं, तो वह उचित मात्रा में संचार प्रणाली में प्रवेश कर जाते हैं।

तांबे को जब कलाई या उंगली पर पहना जाता है, तो संचार प्रणाली में कम और नगण्य मात्रा में प्रवेश करता है। यह प्रक्रिया शरीर में एक शारीरिक समानता बनाती है।

ज्योतिषीय लाभ

आपकी कुंडली में यदि सूर्य कमजोर है तो उसकी महादशा में अशुभ फल प्राप्त होते हैं। इस पर विजय पाने के लिए सबसे कम मांग वाला तरीका है कि तांबे की अंगूठी पहनकर इस दोष का समाधान किया जाए। यह आपको अपने इच्छित परिणामों को पूरा करने के लिए सशक्त बनाएगा। उच्च रक्तचाप या कम नाड़ी का अनुभव करने वाले व्यक्तिय के लिए भी तांबे की अंगूठी असाधारण रूप से लाभकारी मानी जाती है। यह एक ज्योतिष स्वीकृत धातु है।

ज्योतिष कि तांबे की अंगूठी पहनने सलाह देते हैं, यदि व्यक्ति क्रोधी प्रकृति का है और उनके जीवन में बहुत सारे उत्कृष्ट कार्य हैं, तो तांबे की अंगूठी पहनने से उनके शरीर में समानता आती है जो उन्हें अधिक बार शांत और सकारात्मक रखता है।

यदि कोई व्यक्ति सूर्य महादशा के प्रभाव को प्रभावित कर रहा है, तो उस समय तांबे की अंगूठी पहनने से प्रभाव कम हो सकता है। आपकी नियमित चिकित्सा समस्या अमान्य हो जाएगी ।

अधिक के लिए, हमसे इंस्टाग्राम पर जुड़ें। अपना  साप्ताहिक राशिफल  पढ़ें।

 3,819 

WhatsApp

Posted On - September 8, 2021 | Posted By - Shantanoo Mishra | Read By -

 3,819 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation