लौंग के ये ज्योतिष उपाय चमका सकते है आपकी किस्मत

लौंग
WhatsApp

आपको बता दें कि हिंदू धर्म में लौंग का इस्तेमाल काफी लाभदायक होता है। साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से लौंग का इस्तेमाल उपयोगी होता है। वहीं किचन में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली लौंग  ढेरों लाभ देती है। साथ ही यह स्वास्थ्य संबंधी फायदों के साथ-साथ ही किस्मत चमकाने में भी काफी मददगार होती है। जहां एक तरफ लौंग का उपयोग खाने में किया जाता है, जिससे खाने का स्वाद और सेहत में वृद्धि होती है। वहीं दूसरी तरफ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह व्यक्ति के भाग्य को चमकाने में काफी मददगार होती है। आपको बता दें कि ज्योतिष में इसका खास उपयोग किया जाता है साथ ही व्यक्ति अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए लौंग का उपयोग करता है, जिससे उसे लाभ होता है। इसी के साथ लाल किताब के अनुसार लौंग के उपाय करने से जातक को काफी लाभ होता है।

यह भी पढ़ें-महावीर जयंती 2022: कब है 2022 में महावीर जंयती और इसका महत्व

कई बार व्यक्ति के जीवन में असफलता और परेशानियां बढ़ जाती है जिसके कारण वह हताश महसूस करने लगता है और तनाव का शिकार हो जाता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिष में लौंग के कई उपाय दिए गए, जिसे अपनाकर जातक अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकता है। साथ ही वह अपनी सभी मनोकामना को पूर्ण कर सकता है। चलिए जानते हैं कि लौंग का उपाय किस तरह व्यक्ति की मनोकामना को पूर्ण करता है- 

यह भी पढ़ें-अगर आप भी कर रहे है विवाह की तैयारी, तो नाडी दोष का रखें ध्यान

ज्योतिष में लौंग का महत्व (Jyotish Me Laung Ka Mahatva)

आपको बता दें कि लौंग का प्रयोग आमतौर पर खाने में सेहत और स्वाद के लिए किया जाता है। लेकिन पूजा के काम में इसके उपयोग करने से जातक को भरपूर लाभ होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपका कोई कार्य लंबे समय से रुका हुआ है, तो आप लौंग के उपाय करके अपने रुके हुए कार्य को पूर्ण कर सकते हैं।

साथ ही लौंग का उपयोग पूजा-पाठ में किया जाता है जिससे भगवान प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को उसकी मनचाहा वरदान देते हैं। ज्योतिष शास्त्र में लौंग पूजा सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और जिसे काफी शुभ माना जाता है। आपको बता दें कि नवरात्रि के 9 दिनों में भी लौंग का प्रयोग किया जाता है। सेहत के लिहाज से यह काफी अच्छी होती है, जिसे खाने में उपयोग किया जाता है और यह व्यक्ति के शरीर में ऊर्जा उत्पन्न करती है।

यह भी पढ़े- ज्योतिष शास्त्र से जानें मन और चंद्रमा का संबंध और प्रभाव

स्वास्थ्य के लिहाज से लौंग का महत्व (Laung aur Swasthya)

इसका पूजा सामग्री के साथ-साथ भोजन में भी उपयोग की जाती है। यह भोजन में स्वाद को बढ़ा देती है। आपको बता दें कि इससे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। साथ ही वर्षों से आयुर्वेद में इसके तेल का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है।

आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रतिदिन इसका का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को ठीक करने में मददगार होता है। साथ ही यह व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है। वही इसका सेवन सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं साथ ही इसमें विटामिन सी पाया जाता है यह इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करती है। इसीलिए अपने भोजन में इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए। 

यह भी पढ़े- vastu tips 2022: जानें क्या कहता है दुकान का वास्तु शास्त्र और व्यापार में वृध्दि के अचूक ज्योतिष उपाय

किस परेशानी के लिए होता है लौंग का इस्तेमाल (Laung Ke Totke aur Upay)

  • दुश्मनों से छुटकारा पाना: आज बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो दूसरे व्यक्ति की सफलता को देख कर जलते हैं और वह नहीं चाहते हैं कि वह व्यक्ति अपने जीवन में आगे बढ़े। इसीलिए अपने दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए यह एक कारगर उपाय है।
  • आर्थिक स्थिति: अगर किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सही नहीं है और कड़ी मेहनत करने के बाद भी अपने घर में धन संचय नहीं कर पा रहा है, तो लौंग उपाय उसके लिए लाभदायक होगा।
  • बिगड़े काम: बहुत बार लोग अपने बिगड़े कामों को बनाने के लिए अलग-अलग उपाय करते हैं। लेकिन लौंग का उपाय इसमें काफी लाभदायक होता है।
  • फसा हुआ पैसा: अगर आपका पैसा कहीं फस गया है या पैसा मिलने में दिक्कत आ रही है, तो लौंग का उपाय आपके लिए लाभदायक होता है।
  • इंटरव्यू: अगर आप कहीं पर भी देने जा रहे हैं और आप उस नौकरी को प्राप्त करना चाहते हैं, तो लौंग का उपाय आपके लिए लाभदायक होगा।
  • मेहनत का फल: बता दें कि कड़ी मेहनत करने के बाद भी मेहनत का फल ना मिलना व्यक्ति को निराशा की तरफ ले जाता है। लेकिन लौंग का उपाय आपको आपकी मेहनत का फल जरूर दिलाएगा।
  • नकारात्मकता: जिस तरह सकारात्मक ऊर्जा घर में उपस्थित होती है उसी तरह नकारात्मक ऊर्जा भी घर में होती है, जिसके कारण घर में परेशानी उत्पन्न होती है। लेकिन इसके उपाय से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म किया जा सकता है।

यह भी पढ़े-गणपति आराधना से चमकेगी भक्तों की किस्मत, होगा विशेष लाभ

लौंग के ज्योतिष उपाय (Laung Ke Jyotish Upay)

मंगलवार
  • दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए हर मंगलवार और शनिवार को शाम 7:00 बजे बजरंग बाण का पाठ करें और हनुमान जी के आगे 5 लौंग और कपूर जलाएं।
  • इसी के साथ लौंग जलाने के बाद बची हुई राख को माथे पर लगाने से दुश्मनों से छुटकारा मिलता है।
  • आर्थिक लाभ के लिए किसी भी मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल के दीपक में लौंग रखकर जलाना चाहिए।
  • साथ ही इसी दीपक से हनुमान जी की आरती करनी चाहिए। इस उपाय से आर्थिक लाभ होता है।
हनुमान जी
  • अपने बिगड़े कामों के लिए नींबू में 4 लौंग गाड़ दें और इसके बाद 31 बार ओम श्री हनुमते नमः का जाप करें।
  • आप जहां भी जाए इसे अपने साथ लेकर जाएं इसके प्रभाव से आपके हर काम में सफलता मिलेगी और बिगड़े काम बन जाऐंगा।
मां लक्ष्मी
  • अपने भाग्य को चमकाने के लिए मां लक्ष्मी को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ लौंग चढ़ाएं।
  • इसी के साथ यह उपाय नियमित रूप से संभव ना हो, तो शुक्रवार के दिन अवश्य करें।
  • इसके अलावा आप 5 लौंग को 5 कौड़ियों के साथ लाल कपड़े में बांधकर घर में रखने से किस्मत खुल जाती है और लाभ होगा।
  • अगर आपका धन कहीं पर अटका हुआ है, तो पूर्णिमा या अमावस्या की रात्रि के समय कपूर और 21 लौंग से मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए हवन करें। मां लक्ष्मी के सामने पूर्ण विश्वास रख कर प्रार्थना करें। आपका रुका हुआ धन आपको वापस मिल जाएगा।
नकारात्मक ऊर्जा (Laung se Nakaratmak Urja Kaise Dur Karen)
  • कई बार घर में नकारात्मक शक्ति उत्पन्न हो जाती है जिसके कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • इसके लिए आप शनिवार को एक तेल के दीपक में तीन या चार लौंग जलाएं और फिर इसे घर के अंधेरे कोने में रख दें।
  • इस उपाय को करने से घर में उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए आप Astrotalk के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

अधिक के लिए, हमसे Instagram पर जुड़ें। अपना साप्ताहिक राशिफल पढ़ें।

 1,504 

WhatsApp

Posted On - April 14, 2022 | Posted By - Jyoti | Read By -

 1,504 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation