हाथ की छोटी उंगली खोलती है आपके बड़े राज, जानें क्या है आपमें खास

छोटी उंगली
WhatsApp

हस्तरेखा विज्ञान में हाथ की रेखाओं और हाथ के आकार को देखते हुए व्यक्ति के जीवन के बारे में भविष्यवाणियां की जाती हैं। इस विद्या में कई लोग इतने पारंगत होते हैं कि हाथ की रेखाओं को देखकर व्यक्ति के भूत, वर्तमान और भविष्य के बारे में बता देते हैं।

हथेली की रेखाओं के साथ ही पांचों उंगलियों का अध्ययन भी हस्तरेखा शास्त्र के अंतर्गत ही आता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपके हाथ की कनिष्ठा यानि सबसे छोटी उंगुली आपके बारे में क्या बताती है। 

छोटी उंगली से आपके बारे मेंं पता चलती हैं यह बड़ी बातें

  • हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के हाथ की सबसे छोटी उंगली बाकी अंगुलियों की तुलना में लंबी रहती है वो लोग काफी चालाक होते हैं। ऐसे लोगों को अपना काम निकालना बहुत अच्छे से आता है। कार्यक्षेत्र में ऐसे लोग अपनी चालाकी के दम पर अच्छे पदों पर पहुंच सकते हैं। 
  • जिन जातकों के हाथ की सबसे छोटी उंगली के आगे का भाग नुकीला होता है उन लोगों का बौद्धिक स्तर काफी ऊंचा होता है। यह लोग अपने दिमाग का सही समय पर सही इस्तेमाल कर पाते हैं। इसके साथ ही ऐसे लोगों में रचनात्मकता की भी अधिकता देखी जा सकती है।यदि छोटी उंगली की लंबाई सामान्य से बहुत अधिक होती है तो ऐसे लोग हर काम को जल्दबाजी में करने वाले होते हैं जिसके कारण इनके कई काम खराब भी हो जाते हैं। 

  • जिन लोगों की हाथ की कनिष्ठा उंगली मुड़ी हुई या टेढ़ी होती है उन्हें अपने कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने में काफी दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे लोग योजनाओं को सही तरीके से लागू कर पाने में भी कई बार नाकाम हो जाते हैं।  
  • यदि छोटी अंगुली की लंबाई औसत से छोटी है तो ऐसे लोग सामाजिक स्तर पर अच्छा व्यवहार करते हैं लेकिन निजी जीवन में परेशान रहते हैं। सामान्य लंबाई की कनिष्ठा उंगली यह संकेत करती है कि व्यक्ति परिवारिक और सामाजिक जीवन में मान-सम्मान प्राप्त कर सकता है। 
  • जिस जातक की अंगुली में छोटी उंगली का अंतिम भाग चौकोर दिखाई देता है वह लोग समझदार होते हैं और आगे होने वाली घटनाओं के बारे में पहले ही पता लगा सकते हैं।
    ऐसे लोगों में कई तरह की प्रतिभाएं हो सकती हैं। रचनात्मक रुप से भी यह लोग अच्छे होते हैं। कला के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं। 
  • यदि छोटी उंगली का अग्र भाग अधिक लंबा हो तो व्यक्ति की वाणी में तेज होता है ऐसा व्यक्ति अच्छा वक्ता हो सकता है और अपनी बातों से लोगों को प्रभावित कर सकता है। 
  • यदि छोटी अंगुली की बनावट अच्छी हो तो व्यक्ति लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर पाने में सक्षम होता है। 
  • झुकी हुई छोटी उंगली संकेत करती है कि व्यक्ति व्यापार के क्षेत्र में अच्छा काम करने की क्षमता रखता है। 

जिस तरह कुंडली देखकर व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताया जा सकता है उसी तरह आपकी हथेली भी आपके बारे में बहुत कुछ कहती है। उम्मीद है हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा।

यह भी पढ़ें- प्रथम भाव में मंगल की स्थिति का आपके जीवन पर असर

 1,306 

WhatsApp

Posted On - May 21, 2020 | Posted By - Naveen Khantwal | Read By -

 1,306 

क्या आप एक दूसरे के लिए अनुकूल हैं ?

अनुकूलता जांचने के लिए अपनी और अपने साथी की राशि चुनें

आपकी राशि
साथी की राशि

Our Astrologers

1500+ Best Astrologers from India for Online Consultation