यह 10 लक्षण बता देते हैं कि आपकी कुंडली में राहु शुभ है या अशुभ

यह 10 लक्षण बता देते हैं कि आपकी कुंडली में राहु शुभ है या अशुभ

राहु शुभ है या अशुभ

राहु का असर आपके जीवन पर क्या है यह आप कुछ विशेष बातों को जान कर पता कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में राहु-केतु ऐसे ग्रह हैं जो किसी राशि के स्वामी तो नहीं है लेकिन फिर भी इनका हर किसी के जीवन में अलग-अलग प्रभाव होता है। कुंडली में इनकी अच्छी बुरी स्थिति का पता जिन बातों से चलता है उसके बारे में आज हम अपने इस लेख में आपको जानकारी देंगे। तो आईए जानते हैं कि आपके जीवन पर राहु का कैसा प्रभाव है, राहु शुभ है या अशुभ –

कुंडली में राहु शुभ है या अशुभ

यदि राहु आपकी कुंडली में लाभदायक है

  • जिन जातकों की कुंडली में राहु शुभ होता है उन्हें राजनीति में सफलता प्राप्त होती है। ऐसे लोग विदेशों में भी नाम कमाते हैं और ऐसी नौकरियों में सफल होते हैं जो विदेशों से संबंधित होती हैं।
  • राहु के अच्छे प्रभाव से व्यक्ति को शारीरिक परिश्रम करने में कोई परेशानी नहीं होती है। ऐसे लोग कई घंटों काम करने के बावजूद भी थकान महसूस नहीं करते हैं।
  • शुभ राहु व्यक्ति को आत्मिक बल भी देता है ऐसे लोग मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी परेशान नहीं होते हैं और अपने आत्म बल और बुद्धि के दम पर हर स्थिति पर विजय पाने वाले होते हैं।
  • राहु के सकारात्मक प्रभाव से व्यक्ति के अंदर अपनी बातों को बहुत अच्छे से रखने की क्षमता आती है। ऐसे लोग शत्रुओं को भी मित्र बना देते हैं। यह सामने वाले व्यक्ति के हाव भाव से जान जाते हैं कि वह क्या सुनना चाहता है या उसे क्या पसंद है।
  • राहु व्यक्ति को ऐसी वाणी देता है जो हर किसी को प्रभावित करती है। ऐसे लोगों के पास कम ज्ञान होने के बावजूद भी हर तरफ को काटने की क्षमता होती है।

यदि कुंडली में राहु लाभदायक ना हो तो दिखते हैं यह लक्षण

  • जिन जातकों की कुंडली में राहु शुभ स्थान पर या अशुभ ग्रहों के साथ विराजमान नहीं होता वह छल कपट करने में माहिर होते हैं। ऐसे लोग गलत तरीकों से धन अर्जित करने के बारे में विचार बनाते हैं और इस पथ पर आगे बढ़ने में भी उन्हें कोई परेशानी नहीं होती।
  • अशुभ राहु के कारण व्यक्ति के अंदर भय होता है। ऐसे लोग काल्पनिक दुनिया में जीने वाले होते हैं और बेवजह की बातों पर तर्क वितर्क करने करने वाले होते हैं।

राहु यदि पीड़ित है

  • राहु के पीड़ित होने पर व्यक्ति को अपयश का सामना भी करना पड़ता है। कई बार ऐसी चीजों के लिए भी व्यक्ति पर कलंक लग जाता है जो उसने किए ना हो या जो काम उसने जानबूझकर न किए हो।
  • ऐसे लोग नैतिक जिम्मेदारियों से भी बचते हैं। इसके साथ ही इनकी वाणी भी इतनी कठोर होती है कि वह सामाजिक स्तर पर अच्छे फल प्राप्त नहीं कर पाते।
  • पीड़ित राहु के कारण व्यक्ति को कई प्रकार की बीमारियां भी लग सकती हैं। ऐसे लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को अनिद्रा की भी परेशानी हो सकती है।

घर बैठे राहु शांति अनुष्ठान बुक करें और सभी कष्टों से मुक्ति पाएं

ग्रहों की शांति के लिए अभी करें नवग्रह शांति पूजा ऑनलाइन

जिन जातकों की कुंडली में राहु अशुभ होता है उनको राहु के प्रकोप से बचने के लिए शांति पाठ करना चाहिए। ऐसे लोगों को सरसों का तेल गुड़ काले कपड़े इत्यादि दान करने चाहिए।भगवान भैरव की पूजा करना भी ऐसे लोगों के लिए शुभ माना गया है इससे लाभ की प्राप्ति होती है। यदि राहु के कारण नौकरी नहीं लग पा रही है तो भगवान गणेश की पूजा करना शुभ माना जाता है।

हमारे इस लेख को पढ़कर आप जान गए होंगे कि राहु के शुभ-अशुभ होने से व्यक्ति में कैसे गुण देखे जा सकते हैं। इन गुणों को जानकर आप पता कर सकते हैं कि आपकी कुंडली में राहु शुभ है या अशुभ है।

यह भी पढ़ें- जानें क्या कहते हैं आपके शरीर के तिल

ऐसी ही रोचक ज्योतिष जानकारियों के लिए हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

 403 total views


Tags: , , ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *