वृक्ष होते हैं क़र्ज़ मुक्ती के बेहतरीन ज्योतिषीय उपाय

वृक्ष होते हैं क़र्ज़ मुक्ती के बेहतरीन ज्योतिषीय उपाय

वृक्ष होते हैं क़र्ज़ मुक्ती के बेहतरीन ज्योतिषीय उपाय

आज के समय में हम में से अधिकतर लोग कर्ज़ के तले डूबे हुए हैं. कई बार हम यह सोचकर किसी से उधार या कर्ज़ लेते हैं कि हम उन्हें चुका देंगे लेकिन कभी किसी तो कभी किसी अन्य वजह के चलते हम यह कर्ज उतारने में नाकाम हो जाते हैं. जिसका नतीजा यह होता है कि यह कर्ज हमारी जिंदगी का सबसे बड़ा तनाव बन जाता है. ज्योतिष के जानकार इस बारे में बताते हैं कि अगर कर्ज़ उचित वार यानी उचित दिन या उचित नक्षत्र में ना लिया गया हो तो उसे उतारना बेहद ही कठिन हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी कर्ज़ कि इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए बेहद ही सरल कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनमें कुछ ऐसे वृक्ष हैं जिन की मदद से आप कर्ज को उतार सकते हैं.

पहला बरगद का वृक्ष:

अगर आप कर्ज की समस्या से परेशान है तो बरगद के एक पेड़ पर आटे का दिया जला कर उसे मंगलवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर या पीपल के वृक्ष के नीचे रखा आए. ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति अवश्य मिलेगी.

इसके अलावा एक और छोटा उपाय कर सकते हैं कि अश्लेषा नक्षत्र में बरगद का पत्ता लाकर अगर आप अपने भोजन भंडार में रख दें तो इससे आपका भोजन भंडार कभी भी खाली नहीं रहेगा. इसके अलावा हल्दी की कुछ गांठ, पान का एक पत्ता, और सुपारी तिजोरी में रखने से धन का भंडार हमेशा बना रहता है.

दूसरा उपाय पीपल का वृक्ष:

इस उपाय के लिए आपको शमशान के कुएं का जल लाकर किसी पीपल के वृक्ष पर चढ़ाना है. आपको यह काम नियमित रूप से साथ 7 शनिवार तक करना है और शनिवार के दिन ही फिर पीपल के पेड़ के नीचे दिया जलाना है. ऐसा करने से भी आपको को कर्ज से मुक्ति अवश्य मिलेगी.

तीसरा पेड़ केले का वृक्ष:

केले के पेड़ को वैसे भी काफी पवित्र माना जाता है और कई धार्मिक कार्यों में हम केले के पेड़, केले के पत्तों का प्रयोग करते हैं. यहां तक कि बृहस्पति देव की पूजा में भी केले के पेड़ की पूजा की जाती है. ऐसे में कर्ज से मुक्ति और जीवन में समृद्धि पाने के लिए हर गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा अगर मुमकिन हो तो घर में केले का पेड़ भी रखें. इससे जीवन में खुशियां और बरकत बनी रहती है.

चौथा नारियल का वृक्ष:

हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि बगैर नारियल के कोई भी मंगल कार्य संपन्न हो ही नहीं सकता है. किसी भी पूजा में कलश में पानी भरकर उसके ऊपर नारियल रखा जाता है. एक नारियल पर चमेली का तेल मिले सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इसके बाद हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में अर्पित कर मंगल स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से आपको तुरंत लाभ मिलेगा और जल्द से जल्द आपको आपके कर्ज से मुक्ति भी मिल जाएगी.

इसके अलावा कहा जाता है कि अगर आपको आपकी कारोबार में घाटा हो रहा है तो गुरुवार के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले रंग के कपड़े में लपेटकर उसमें एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिठाई, के साथ किसी भी विष्णु मंदिर में दे दे और साथ में संकल्प लें ऐसा करने से आपका व्यापार तुरंत ही चल निकलेगा.

पांचवा बिल्व वृक्ष:

बिल्व का वृक्ष ऐसा कहा जाता है कि जिस भी घर में एक बिल्व का वृक्ष लगा होता है उस घर में मां लक्ष्मी का वास अवश्य होता है. इसके अलावा नीले फूलों वाली कृष्णकांता की बेल से आर्थिक समस्याएं भी खत्म होती है. इसके लिए घर की पूर्व दिशा में गुलाब,चंपा, गूलर, चमेली, बेला, दुर्वा, तुलसी आदि के पौधे लगाना भी बेहद ही शुभ माना जाता है. कहा जाता है इससे शत्रु नाश, धनसंपदा की वृद्धि, और संतान सुख की प्राप्ति होती है.

हम आशा करते हैं हमारी यह जानकारी आपके काम आएगी और आपको कर्ज मुक्ति से राहत अवश्य मिलेगी.

साथ ही यह भी पढ़ें-  जीवन पर मंगल का प्रभाव

 170 total views


Tags: , ,

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *